Delhi Pollution: SC में बोली केजरीवाल सरकार-अकेले दिल्ली में न लगे लॉकडाउन...पूरे NCR में लागू हो आदेश

Monday, Nov 15, 2021 - 11:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता में मामूली-सा सुधार हुआ है, हालांकि अब भी यह 'बेहद खराब' कैटगरी में हैं। इसी बीच सुप्रीम कोर्ट में आज फिर प्रदूषण पर सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान केजरीवाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वायु प्रदूषण को बढ़ने से रोकने के लिए एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाने के लिए हम तैयार हैं। हालांकि केजरीवाल सरकार ने इसी के साथ कहा कि अकेले दिल्ली में ही नहीं NCR में भी लॉकडाउन लगना चाहिए।

केजरीवाल सरकार ने कहा कि पहले दिनों के मुकाबले आज दिल्ली की हवा में सुधार है। दिल्ली सरकार ने कहा कि सिर्फ राजधानी में लॉकडाउन लगाने से कुछ नहीं होगा इसके आसपास के क्षेत्रों में भी इसे लागू करने से ही इसका प्रभाव दिखेगा। बता दें कि इससे पहले शनिवार को सुनवाई के दौरान दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण में वृद्धि को एक ‘‘आपातकालीन'' स्थिति बताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार से वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए तत्काल उपाय करने के लिए कहा और वाहनों पर रोक तथा लॉकडाउन करने जैसे कदम सुझाए दिए थे।

इस पर केजरीवाल सरकार ने कहा था कि वायु प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए सोमवार से स्कूल एक हफ्ते के लिए बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों के संबंध में ‘वर्क फ्रॉम होम' लागू किया जाएगा और निजी कार्यालयों के लिए अलग से परामर्श जारी किया जाएगा। दिल्ली सरकार के एक बयान के अनुसार, सरकारी कार्यालयों के कर्मचारी एक हफ्ते तक घर से काम करेंगे। दिल्ली में 14 से 17 नवंबर तक निर्माण गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी।

Seema Sharma

Advertising