केजरीवाल ने किया विभागों का बंटवारा, जानिए किसको क्या मिला?

Monday, Feb 17, 2020 - 11:18 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सत्येंद्र जैन को दिल्ली जल बोर्ड का प्रभार सौंपा और गोपाल राय को पर्यावरण विभाग आवंटित किया गया। केजरीवाल ने अपने मंत्रिमंडल में मामूली बदलावों के साथ अपने मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया। एक अधिकारी ने बताया कि पिछली सरकार में दिल्ली जल बोर्ड का कार्यभार केजरीवाल के पास था।

केजरीवाल कोई विभाग अपने पास नहीं रखेंगे और इसके बजाय वह अपने मंत्रियों के कामों की निगरानी करेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शिकायतों को दूर करने के लिए जनता के साथ बातचीत करेंगे और अपनी सरकार तथा जनता के बीच संचार को बढ़ायेंगे।

महिला एवं बाल विकास विभाग समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम को दिया गया है। इससे पहले यह विभाग उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के पास था। जैन को दिल्ली के स्वास्थ्य क्षेत्र में ‘‘क्रांति'' लाने का अक्सर श्रेय दिया जाता है। जैन के सामने आम आदमी पार्टी के चुनाव से पहले किये गये उस वादे को पूरा करने की चुनौती होगी जिसमें राष्ट्रीय राजधानी में 24x7 पानी आपूर्ति सुनिश्चित करने की बात कही गई है। श्रम मंत्री गोपाल राय पर्यावरण विभाग संभालेंगे। उनके समक्ष राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर घटाने की चुनौती होगी।

सिसोदिया शिक्षा, वित्त, योजना, भूमि और भवन, सतर्कता, सेवाएं, पर्यटन, कला, संस्कृति तथा भाषा संभालते रहेंगे। राय को आप की पिछली सरकार की तरह ही रोजगार, विकास, श्रम और सामान्य प्रशासन, पर्यावरण, वन तथा वन्यजीव विभाग आवंटित किये गये है। इमरान हुसैन खाद्य एवं आपूर्ति विभाग संभालते रहेंगे। गुरूद्वारा चुनाव, एससी और एसटी, समाज कल्याण, सहकारिता विभागों के साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग गौतम को आवंटित किये गये है।

कानून, न्याय और विधायी मामलों, परिवहन, प्रशासनिक सुधार, सूचना एवं प्रौद्योगिकी और राजस्व विभाग कैलाश गहलोत को आवंटित किए गए हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 70 सीटों में से अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप ने 62 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि भारतीय जनता पार्टी के खाते में आठ सीटें गई थी। कांग्रेस का लगातार दूसरी बार खाता नहीं खुल सका था।

 

Yaspal

Advertising