केजरीवाल का ऐलान, अब सिर्फ 2310 रुपए में मिलेगा नया सीवर कनेक्शन

Friday, Nov 22, 2019 - 05:59 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड ने शुक्रवार को कहा कि उसने शहर में पानी एवं सीवर के नए कनेक्शन पर लगने वाले विकास एवं बुनियादी ढांचा शुल्क में छूट दे दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली वासियों को अब पानी एवं सीवर का नया कनेक्शन लेने के लिए सिर्फ 2,310 रुपए देने होंगे। मुख्यमंत्री दिल्ली जलबोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। दिल्ली सरकार का यह कदम अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले आया है।

इससे पहले 200 वर्गमीटर प्लॉट वाले व्यक्ति को पानी एवं सीवर के नए कनेक्शन के लिए करीब 1.14 लाख रुपए भुगतान करना होता था। इसी तरह, 300 वर्गमीटर प्लॉट वाले आवेदक को करीब 1.24 लाख रुपए भुगतान करना पड़ता था। केजरीवाल ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि किसी खास इलाके में पानी की पाइपलाइन होने के बावजूद अधिकतर निवासियों ने विकास एवं बुनियादी ढांचा शुल्क अधिक होने के कारण ‘पानी का कनेक्शन' नहीं लिया जबकि वे अवैध तरीके से जलबोर्ड के पानी का इस्तेमाल करते हैं।

उन्होंने कहा कि जल बोर्ड ने शुक्रवार को यह फैसला किया कि वह दिल्लीवालों से विकास एवं बुनियादी ढांचा शुल्क नहीं लेगा। केजरीवाल ने कहा कि सरकार पानी की नई पाइपलाइनें बिछाने, नए जन शोधन संयंत्रों को बनाने जैसे बुनियादी ढांचों पर धन खर्च करती रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि इस कदम से अधिक से अधिक संख्या में लोग पानी एवं सीवर के नए कनेक्शन लेंगे।

Seema Sharma

Advertising