लंबी खींचतान के बाद केजरीवाल के प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

Monday, Sep 04, 2017 - 07:29 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सरकार के मोहल्ला क्लीनिक खोलने को इस शर्त के साथ मंजूरी दी है कि पारदर्शिता और गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं की डिलीवरी सुनिश्चित होनी चाहिए। राजभवन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि मोहल्ला क्लीनिक खोलने में यह उपाय एक तरफ जहां बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं विकसित करने के उद्देश्य से की जाए वहीं अभी तक खोले गए क्लीनिकों के संबंध में मिली शिकायतों को दूर करने के लिए भी हो।

चयन पारदर्शी और उद्देश्यपूर्ण प्रणाली के तहत होना चाहिए: एलजी
उन्होंने कहा कि क्लीनिक खोलने के लिए परिसरों का चयन पारदर्शी और उद्देश्यपूर्ण प्रणाली के तहत होना चाहिए जिससे कि मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं का अधिक से अधिक इस्तेमाल हो और सभी विशेषकर समाज के गरीब तबकों तक इसकी सहज पहुंच रहे। बयान में कहा गया है कि निजी परिसरों के चयन में किराए का निर्धारण पारदर्शी खुली प्रक्रिया के नियमों के तहत होना चाहिए। इन क्लीनिकों में स्वास्थ्य सेवाओं के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए।

डाक्टर और अन्य कर्मचारी उचित योग्यता वाले हों: एलजी
क्लीनिकों में डाक्टर और अन्य कर्मचारी उचित योग्यता वाले हो और यह पारदर्शी तरीके से काम करें। क्लीनिकों में आने वाले मरीजों का आंकड़ा रखने के लिए एक मजबूत तंत्र विकसित हो। यह भी फैसला किया गया है कि प्रशासनिक विभाग छह माह में आनलाइन प्रणाली विकसित करे जिसमें मरीजों का आधार कार्ड और बायोमैट्रिक तरीके से लेखा-जोखा रहे। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि इन क्लीनिकों के क्रियाकलापों पर स्वास्थ्य विभाग नियमित निगरानी रखे जिससे कि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके। 

Advertising