केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने तेलंगाना में ‘स्वामित्व'' योजना लागू करने के दिए आदेश

Monday, Apr 03, 2023 - 09:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने तेलंगाना में केंद्र सरकार की योजना ‘स्वामित्व' को लागू नहीं किये जाने पर खेद व्यक्त करते हुए सोमवार को मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से राज्य में इसे लागू करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया। पंचायती राज मंत्रालय के तहत यह योजना शुरुआती चरण (2020-21) में नौ राज्यों में सफल समापन के बाद राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 अप्रैल, 2021) पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश भर में शुरू की गई थी।

यह योजना ग्रामीण आबादी क्षेत्रों में संपत्ति के स्पष्ट स्वामित्व की स्थापना की दिशा में एक सुधारात्मक कदम है, जिसमें ड्रोन तकनीक का उपयोग करके भूमि के टुकड़े का मानचित्रण कर कानूनी स्वामित्व कार्ड (संपत्ति कार्ड/मालिकाना हक संबंधी विलेख) संपत्ति के मालिकों को दिए जाते हैं।

किशन रेड्डी ने राव को लिखे एक पत्र में कहा कि तेलंगाना सरकार ने 19 अप्रैल, 2022 को ग्रामीण आबादी के सर्वेक्षण और ग्राम्य क्षेत्रों में सुधार प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण (स्वामित्व) योजना के संबंध में केंद्र के साथ एक समझौता किया। इस योजना को देश भर में सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया जा रहा है।

Parveen Kumar

Advertising