जम्मू विश्वविद्यालय के विरोध में  भारी बारिश के बीच सडक़ों पर उतरे छात्र

Tuesday, Jan 22, 2019 - 07:07 PM (IST)

कठुआ : जम्मू विश्वविद्यालय के आदेशों को तानाशाह बताते हुए डिग्री कॉलेज कठुआ के विद्यार्थी मंगलवार सडक़ों पर उतर आए। प्रदर्शनकारियों ने कॉलेज मार्ग को जाम कर जमकर प्रदर्शन करते हुए विश्वविद्यालय के उपकुलपति के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए मार्ग को एक घंटे से भी अधिक समय तक बंद रखा। विद्यार्थियों ने कहा कि उन्हें अगले सत्र में दाखिला मिलना चाहिए जबकि विवि द्वारा निकाले गए आदेशों का संशोधन होना चाहिए। छात्रा जीवन ज्योति ने कहा कि जो विद्यार्थी पांचवे सेमेस्टर में पास हुए हैं और अगले सत्र के लिए दाखिला लेने की सोच रहे हैं। उनकी उम्मीद पर विवि के आदेशों ने पानी फेर दिया गया।

विवि के आदेशों के मुताबिक यदि पहले किसी भी समेस्टर में विद्यार्थी का कोई विषय रहता है तो उसे छठे सिमेस्टर में दाखिला नहीं मिलेगा। ऐसे में कई विद्यार्थी ऐसे भी हैं जिनका विषय रहते भी हैं लेकिन उन्हें दाखिला छठे सेमेस्टर में नहीं मिल रहा है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द नोटिफिकेशन जारी कर इस फैसले को बदला नहीं गया तो वे भूख हड़ताल शुरू करते हुए  कक्षाओं का बहिष्कार करेंगे। मौसमी भगत ने कहा कि विश्व विद्यालय ने यदि छठे सिमेस्टर में दाखिला नहीं देना था तो पांचवे सिमेस्टर में दाखिला उन्हें क्यों दिया गया। उन्होंने परीक्षाओं के बाद परिणाम की प्रणाली को भी कोसते हुए कहा कि एक एक नंबर से बच्चे को फेल किया जाता है जबकि रि इवेल्यूएशन में बीस नंबर तक हासिल हो जाते हैं। विश्व विद्यालय प्रबंधन विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है जिसे ज्यादा देर तक बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


वहीं, इसी मार्ग जिला पुलिस प्रमुख सहित अन्य अधिकारियों का काफिला भी विद्यार्थियोंं द्वारा बंद किए गए मार्ग के बीच रुक गया। यहां जिला पुलिस प्रमुख श्रीधर पाटिल ने विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए उन्हें आश्वासन दिया कि वे अधिकारियों से बात करेंगे। परंतु विद्यार्थी नहीं माने लेकिन विद्यार्थियों ने पुलिस अधिकारियों के काफिले को आगे जाने की अनुमति दे दी। बाद में थाना प्रभारी कठुआ ने आकर विद्यार्थियों को अधिकारियों से बात कर आश्वासन दिया जिसके बाद विद्यार्थी मार्ग से हटे। 
 
 

Monika Jamwal

Advertising