NSA डोभाल की पाकिस्तान-चीन को सीधी चेतावनी- ''शांति के लिए गिड़गिड़ाएगा नहीं भारत''

Wednesday, Jun 22, 2022 - 01:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मंगलवार को पाकिस्तान और चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि भारत अब किसी भी स्थिति में शांति के लिए गिड़गिड़ाएगा नहीं।  पाकिस्तान को कड़े शब्दों में  डोभाल ने  कहा कि भारत 'सामान्य संबंधों' के लिए उत्सुक है, लेकिन 'आतंकवाद के लिए सहनशीलता की सीमा बहुत कम है'। अपने एक इंटरव्यू में  डोभाल ने कहा है कि  भारत अब अपनी शर्तों पर सबको जवाब देगा। वहीं चीन को चेतावनी देते हुए अजीत डोभाल ने कहा है कि सीमा पार से होने वाले हम किसी भी उल्लघंन को बर्दाश्त नहीं करने वाले हैं।

 

डोभाल ने कहा कि कश्मीर में मूड 2019 के बाद बदल गया था। पुलवामा में हुए आतंकी हमले का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि, 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद कश्मीर में मूड बदल गया था। हमने उस वक्त भी पाकिस्तान को जवाब दिया था।'' अजीत डोभाल ने कहा, "2019 के बाद कश्मीर के लोगों का मिजाज और मूड पूरी तरह से बदल गया है। लोग अब पाकिस्तान और आतंकवाद के पक्ष में नहीं हैं। वे बंद के आह्वान कहां हैं। शुक्रवार की हड़तालें सबकुछ वहां खत्म हो रहा है। हालांकि अभी भी कुछ युवा लड़के गुमराह हो रहे हैं। लेकिन हम उन्हें मनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। कुछ सैन्य संगठन हैं लेकिन हम उनसे पूरे संकल्प के साथ लड़ रहे हैं।" 

 

कश्मीरी पंडितों और गैर-स्थानीय लोगों के खिलाफ आतंकी हमलों के सवाल पर अजीत डोभाल ने कहा, '' सरकार ने अतीत में कदम उठाए हैं और निश्चित रूप से भविष्य में और अधिक सुरक्षा के लिए कदम उठाए जाएंगे। कमजोर वर्गों की रक्षा की जाएगी। "सबसे अच्छी बात यह है कि आतंकवादियों के खिलाफ आक्रामक मोड पर ये सरकार काम कर रही है। सेना और पुलिस ये सुनिश्चित कर रही है कि आतंकियों को उनके किए का अंजाम मिले।''

Tanuja

Advertising