हिंसा पर भारी पड़ रहा है फौजी बनने का जोश: सैंकड़ों युवाओं ने लिया आर्मी भर्ती रैली में भाग

Tuesday, Apr 11, 2017 - 04:05 PM (IST)

श्रीनगर: हिंसा पर एक बार फिर सम्मानपूर्वक जिन्दगी जीने का जोश हावी हो रहा है। कश्मीर के सैंकड़ों युवाओं ने सेना की तरफ से आयोजित भर्ती रैली में भाग लेकर फौजी की सम्मानपूर्वक जिन्दगी की तरफ कदम बढ़ाया है। यह भर्ती कश्मीर रीजन के लिए जैकजाई की तरफ से की गई। भर्ती में कुल 1500 युवकों ने भाग लिया जिनमें से पांच सौ कश्मीर घाटी के हैं।
भती रैली में भाग लेने आए एक युवक के पिता मुन्नवर हुसैन ने कहा कि अगर उनका बेटा भर्ती हो जाता है तो उन्हें खुशी और गर्व होगा। उन्होंने बतया कि पिछले बीस दिनों से उनका बेटा आर्मी सेंटर में है। आर्मी उनके बेटे और अन्य बच्चों का अच्छे से ख्याल रख रही है। जैकलाई के पूर्व सैनिक हुसैन ने कहा कि कश्मीरी युवा गलतफहमी के गर्त में हैं। उन्हें जैकलाई के सेंटर में आना चाहिए और देखना चाहिए कि सेना कश्मीरी लोगों के साथ कैसे रहती है। जैकलाई ने सिर्फ जम्मू कश्मीर के नागरिकों के लिए भर्ती निकाली है और उन्हें पूर्व सैनिकों के परिवारों को अतिरिक्त प्वाइंटस दिए जा रहे हैं।
वहीं जैकलाई में भर्ती हुए एक स्थानीय ने कहा कि उसे देश की सेवा करके गर्व महसूस होगा। एक अन्य उम्मीदवार शब्बीर ने कहा कि अब हम आरामदायक और सम्मानपूर्वक जिन्दगी जिएंगे क्योंकि पहले वो परिवार की जरूरतों को भी पूरा नहीं कर पाता था। उसने पत्थरबाजों और नशाखोरी में लिप्त कश्मीरी युवकों से गलत रास्ता छोडक़र सम्मानपूर्वक जिन्दगी की तरफ कदम बढ़ाने की अपील की। शब्बीर ने कहा कि ऐसे युवक कम से कम अपने माता पिता के बारे में जरूर सोचें।
वहीं भर्ती प्रक्रिया की देख-रेख करने वाले आर्मी अफिसर ने बताया कि पिछले कुछ समय में करीब तीस हजार कश्मीरी युवकों ने भर्तियों में भाग लिया है। उन्होंने कहा कि कश्मीरी युवकों दिल में देश प्रेम है। उनसे जब यह पूछा गया कि कश्मीर में हालात खराब होने के बाद भी युवक बड़ी तादाद में भर्ती में भाग ले रहे हैं, इसके पीछे क्या कारण है तो आर्मी अफिसर ने कहा कि कश्मीरी युवक के दिल में अभी भी देश प्रेम बसता है। सेना के प्रति यह लगाव नया नहीं है।

 

Advertising