अब देशभर में पेसिंल स्लेट के लिए मशहूर होगा कश्मीर

Thursday, Oct 15, 2020 - 05:06 PM (IST)


श्रीनगर: पुलवामा, जिसे आतंकवाद के लिए जाना जाता था अब जल्द ही पेंसिल और स्लेटके लिए जाना जाएगा। क्षेत्र में साफट स्लेट हेतु पेंसिल तैयार की जाती है और 90 प्रतिशत कच्चा माल जिले में स्थापित 17 यूूनिटों से ही आता है। देश की सभी पेंसिल प्रमुख कंपनियां पुलवामा की तरफ ही देख रही हैं।


2010 में यह बिजनेस शुरू करने वाले मंजूर अहमद इलाही ने कहा, पहले ब्लाकस बनाए जाते हैं और फिर मशीन में स्लेटस तैयार की जाती हैं। इसके लिए पोपलर की लकड़ी का प्रयोग होता है। यह कश्मीर में उगाया जाता हे। वह कहता है, उसके पास 150 मजदूर काम करते हैं और इसमें महिला और पुरूष दोनो हैं।


जिला उद्योग केन्द्र  के जनरल मैनेजर जहूर मारगे का कहना है, पुलवामा में 17पेंसिल स्लेट उद्योग हैं। 11 इनमें से आग्रेनाइजड सेक्टर में हैं और 6 अन -आग्रेनाइजेड सेक्टर में। अगर मैं बयौरा दूं तो कहना गलत न होगाकि पूरे देश में 90 प्रतिशत सप्लाई पुलवामा से है। इसमें 80 प्रतिशत कच्चा माल शामिल है। यहां तक कि नटराज की पेंसिल के लिए भी सप्लाई यहीं से जाती है। उन्होंने बताया कि श्रमिक स्थानीय भी हैं और बाहरी भी।


एक कर्मी मनोज कुमार ने कहा कि मैने कई जगह अपना बायोडाटा दिया पर मुझे यहीं काम मिला। उन्होंने कहा कि सरकार को इन उद्योग को बढ़ावा देना चाहिये ताकि युवाओं को काम मिल सकें।
 

Monika Jamwal

Advertising