चीन ने उठाया कश्मीर में धारा 370 हटाने का मुद्दा, भारत से मिला करारा जवाब

Thursday, Aug 06, 2020 - 11:32 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने के पूरा एक साल बाद 5 अगस्त को चीन ने अपने दोस्त पाकिस्तान के हक में इस मुद्दे को फिर हवा देने की कोशिश की। चीन ने कश्मीर से धारा 370 हटाने के एक साल बाद फिर प्रतिक्रिया देते हुए में कहा कि भारत का यह कदम अवैध और अमान्य है। चीन ने यह भी कहा कि कश्मीर की यथास्थिति से छेड़छाड़ उसे स्वीकार नहीं है। इस पर भारत ने चीन की टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले के एक साल पूरा होने के मौके पर चीन की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस विषय पर बीजिंग का कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है ओर उसे दूसरे देशों के अंदरूनी मामलों में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए।इसके कुछ ही घंटे पहले, बीजिंग में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर की यथास्थिति में कोई भी एकतरफा बदलाव अवैध एवं अमान्य है, जिसके बाद भारत ने यह प्रतिक्रिया दी।

श्रीवास्तव ने चीन की टिप्पणियों पर एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हमने भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर गौर किया है। चीनी पक्ष का इस विषय पर कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है और उसे अन्य राष्ट्रों के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करने की सलाह दी जाती है.’’ उल्लेखनीय है कि भारत ने पिछले साल पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा की थी।

अमेरिका ने भारत को दी सलाह
इस मुद्दे पर इस बार अमेरिका के विदेश मामलों की संसदीय समिति ने भी भारत को नसीहत देते हुए कहा कि एक साल बाद भी वहां हालात सामान्य नहीं हुए हैं। अमेरिका ने भारत से लोकतांत्रिक मूल्यों को संजोकर रखने की भी बात कही है। 'यूएस हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव कमिटी ऑन फॉरेन अफेयर्स' ने भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखा है। अमेरिकी विदेश समिति ने इस पत्र में लिखा है, "हम रक्षा से लेकर जलवायु परिवर्तन जैसे तमाम मुद्दों पर दोनों देशों के बीच सहयोग को लेकर खुश हैं। द्विपक्षीय संबंधों को लेकर समर्थन की वजह से ही हम कश्मीर के हालात को लेकर चिंतित हैं। जम्मू-कश्मीर से भारत सरकार के अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले को एक साल पूरा हो गया है लेकिन स्थितियां अभी तक सामान्य नहीं हुई हैं। "

 

Tanuja

Advertising