कश्मीर में परिवार ने कैंसर रोगी बेटी के लिए SM पर मांगी मदद,  24 घंटों में हो गए 80 लाख रुपए इकट्ठे

Sunday, Jun 04, 2023 - 04:59 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में एक कैंसर रोगी के परिवार द्वारा सोशल मीडिया (SM) पर मदद की गुहार लगाने के 24 घंटों के भीतर  क्राउड फंडिंग से 80 लाख रुपए परिवार के बैंक खाते में जमा हो गए।पुलवामा जिले में ल्यूकेमिया (रक्त कैंसर) के लिए अपनी बेटी का इलाज कर रहे एक परिवार को खर्च   के लिए अपना सब कुछ  बेचना पड़ा जिसके बाद उनके पास इलाज कराने के लिए कुछ नहीं बचा। परिवार द्वारा सोशल मीडिया पर तत्काल मदद की अपील करने के बाद, उनके बैंक खाते में पैसे ऐसे बरसने लगे जैसे उन्होंने अलादीन के जादुई चिराग को रगड़ दिया हो।

 

24 घंटे से भी कम समय में, क्राउड फंडिंग के माध्यम से 80 लाख रुपए जमा हो गए और परिवार को सोशल मीडिया पर अपने संरक्षकों का धन्यवाद करने और उन्हें और पैसे भेजने से रोकने के लिए एक और अपील करनी पड़ी। कश्मीर में कुछ दशकों तक इस तरह की बातें अनसुनी थीं। अतीत में सामाजिक उत्तरदायित्व की भावना बहुत कम थी सिवाय इसके कि एक गरीब आदमी को सड़क पर भिखारी को खाना या चिलर दिया जाता था। "1990 के दशक की शुरुआत में यहां हिंसा शुरू होने के बाद से कश्मीर समाज को दुख, मृत्यु, विनाश, सामाजिक जुड़ाव की हानि आदि की अपर्याप्त मात्रा के कारण आग से बपतिस्मा दिया गया है। शायद ही कोई परिवार हो जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस  पीड़ा से प्रभावित न हुआ हो।"। कश्मीर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र पढ़ाने वाली डॉ फराह कयूम ने कहा कि मौत और विनाश को करीब से देखकर, कश्मीरियों ने सामाजिक सामंजस्य और एकता का मूल्य सीखा है ।

 

"यदि पिछले 33 वर्षों के दौरान व्यापक हिंसा के कारण आपका पड़ोसी कल पीड़ित हुआ था, तो यह आज आप हो सकते हैं। इसने स्थानीय लोगों के सामाजिक लोकाचार को एक से अधिक तरीकों से मजबूत किया है। कश्मीरियों नेव्यक्तिगत जिम्मेदारियों के अलावा,  सामूहिक जिम्मेदारी का मूल्य और महत्व समझ लिया है ।
"यही कारण है कि घाटी में विश्वसनीय अनाथालय और धर्मार्थ संस्थान हैं। उन्होंने विस्तार से बताया कि 1990 से पहले, हमारे पास केवल वृद्धाश्रम थे और कुछ अनाथालय सरकारी खर्च पर चलते थे" ।क्राउड फंडिंग, स्वास्थ्य सेवा, चाइल्डकैअर और कश्मीर में नागरिक समाज के अन्य क्षेत्रों में सराहनीय काम करने वाले एनजीओ साबित करते हैं कि पीड़ा और दुख महान शिक्षक हैं।

Tanuja

Advertising