कश्मीर के बच्चें हिंसा का शिकार हुए हैं : महबूबा

Monday, Oct 09, 2017 - 08:27 PM (IST)

श्रीनगर : बच्चों को भविष्य का खजाना बताते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज उनके बचपन, जो दुर्भाग्य से अनिश्चितताओं या राजनीतिक उथल-पुथल के कारण बाधित हो गए, की सुरक्षा में समाज के सभी वर्गों से अपनी भूमिका निभाने के लिए अपील की। आज यहां बाल शोषण के बारे में जागरुकता बढ़ाने पर एक समारोह को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के बच्चों के मुद्दे उनके समकक्षों की तुलना में और कहीं बड़ा है। उन्होंने कहा कि यहां के बच्चें दुर्भाग्य से हिंसा और अनिश्चितता के शिकार हुए हैं, इस प्रकार उनका निर्दोष बचपन लुटता है।


कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन के सहयोग से जम्मू एवं कश्मीर रारज्य महिला आयोग ने इस समारोह का आयोजन किया था। महबूबा मुफ्ती ने माता-पिता और शिक्षकों से बच्चों की देखभाल करने के लिए समान रूप से, उनके साथ अपना समय सांझा करने और उनके मुद्दों को सुनने की अपील की । उन्होंने समारोह आयोजित करने के लिए आयोजकों की सराहना की जिसमें उन्होंने कहा कि बाल शोषण के बारे में लोगों के बीच जागरूकता के स्तर को बढ़ाया जाएगा, जिस पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता। उन्होंने बाल शोषण के अपराधों के खिलाफ आवाज उठाने के लिए कहा।


कैलाश सत्यार्थी की भूमिका और योगदान की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि उनके अनुभव बच्चों और राज्य सरकार के लिए फायदेमंद होंगे।  उन्होंने आशा व्यक्त की कि नोबल पुरस्कार विजेता, राज्य के बच्चों को किसी भी तरह की व्यवधान या कठिनाई के बिना उनकी शिक्षा में मदद करेगा। महबूबा मुफ्ती ने आशा व्यक्त की कि बच्चों के बीच जागरूकता के स्तर को बढ़ाने के लिए इस तरह की पहल की गई है। उन्होंने महिला आयोग की अध्यक्ष से कहा कि इस तरह के जागरूकता सभी राज्यों में भी आयोजित करें।


अपने भावपूर्ण भाषण में, नोबल पुरस्कार विजेता और बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी ने बच्चों के अधिकारों, विशेष रूप से उनके बचपन और उनकी शिक्षा की रक्षा के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि एक बच्चे को चोट से पूरे मानवता को दर्द होता है। उन्होंने कहा कि बच्चों की निर्दोषता हमें जीवन की सादगी के बारे में बहुत कुछ बताती है और लोगों के सभी वर्गों को उनकी मासूमियत की रक्षा के लिए अपील की है।

 

Advertising