करतारपुर साहिब कॉरिडोर मामलाः सिख-अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने मांगी PM मोदी से मदद

Tuesday, Oct 30, 2018 - 04:17 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  करतारपुर साहिब कॉरिडोर का मामला काफी समय से सुर्खियों में है। जहां एक तरफ सिख समुदाय में इस बात को लेकर खुशी की लहर है, वहीं इस बात को लेकर अटकलों का दौर चल रहा है। इस संबंध में एक सिख अमेरिकी संगठन ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी है। इस कॉरिडोर के खुलने से सिख समुदाय पाकिस्तान में उस ऐतिहासिक स्थान तक निर्बाध यात्रा कर सकेगा, जहां गुरु नानक देव ने अपनी जिंदगी के 18 साल बिताए थे। करतारपुर साहिब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित है।

अमेरिका के विभिन्न हिस्सों के सिखों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कैलिफोर्निया स्थित यूनाइटेड सिख मिशन के बैनर तले सोमवार को यहां भारतीय दूतावास में प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि पंजाब की विधानसभा इस संबंध में दो बार प्रस्ताव पारित कर चुकी है।

ज्ञापन में कहा गया है कि पाकिस्तान में सीमा से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब तक की दूरी तीन किलोमीटर है। इसमें कहा गया है कि यह कॉरिडोर खुल जाने पर भारत के तीर्थयात्री पाकिस्तान के वीजा और अन्य जटिल औपचारिकताओं के बिना एक आधिकारिक भारतीय पहचान पत्र के साथ गुरुद्वारा जा सकेंगे। तीर्थयात्रियों को सेवाओं में भाग लेने के बाद उसी दिन भारत लौटना होगा। वॉशिंगटन डीसी और उसके आसपास बसे सिख समुदाय के कई सदस्य भारतीय दूतावास में गए सिख प्रतिनिधिमंडल में शामिल हुए।

    
      

Isha

Advertising