करतारपुर कॉरिडोरः भारतीयों को चुकाने होंगे 20 डॉलर, पाक ने रखी मांग

Monday, Oct 14, 2019 - 06:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरीडोर को लेकर भारत को अंतिम ड्राफ्ट भेजा है है। पाकिस्तान ने करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं से 20 डॉलर प्रति व्यक्ति का अपना फैसला बरकरार रखा है। दरअसल, पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं से फीस लेने की बात पर अड़ा हुआ है। वहीं, भारत ने इस पर कड़ा ऐतराज जताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी शनिवार को केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने दी। यह कॉरिडोर पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब को जोड़ेगा। भारत-पाकिस्तान सीमा पर निर्माणाधीन कॉरिडोर के काम का निरीक्षण करने एनएचएआईकी टीम पहुंची। टीम का नेतृत्व कर रहे एनएचएआई के चेयरमैन डॉ. एनएन सिन्हा ने बताया कि कॉरिडोर का लगभग 90 फीसदी निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत ने बताया कि करतारपुर साहिब में पीएम मोदी भारतीय सरजमीं पर एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने ट्वीट किया कि गुरु नानकदेव जी के आशीर्वाद से आखिरकार सिख पंथ को श्री करतारपुर साहिब के ‘खुले दर्शन दीदार’ का सौभाग्य मिल रहा है।

8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन के साथ ही इतिहास रचा जाएगा। जो काम कांग्रेस के 72 साल के शासन में संभव नहीं हो सका, प्रधानमंत्री मोदी ने उसकी गलती को अब सुधारा है। 

Yaspal

Advertising