करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर भी इमरान ने अलापा कश्मीर राग

Saturday, Nov 09, 2019 - 08:55 PM (IST)

इस्लामाबादः करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह दौरान  भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री  इमरान खान  कश्मीर मुद्दे पर राग अलापने से नहीं चूके।  गुरु नानक देव के 550वे प्रकाशोत्सव की मुबारक देते हुए इमरान ने  कहा कि वे  भारत के साथ संबंधों को सुधारने के लिए आगे भी काम करेंगे लेकिन पहले वह कश्मीर मुद्दे पर बातचीत को प्राथमिकता देंगे।

उन्होंने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के दमदार व भावुक भाषण के लिए उनका शुक्रिया अदा किया । उन्होंने सिद्धू के व्यापार के लिए बार्डर खोलने के न्यौते का  जबाव तो दिया लेकिन कश्मीर मुद्दे  पर मोदी सरकार पर उंगली उठाने से नहीं चूके।   इमरान खान ने कहा कि वह पाक की आर्थिक मंदहाली को सुधारने के लिए भारत के साथ व्यापार के पक्ष में तो हैं लेकिन इससे पहले चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच कश्मीर मुद्दे पर बातचीत हो। उन्होंने कहा कि ये सिखों का मदीना है और वह दुनिया के सिखों के लिए इस गलियारे के खुलने पर बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि गलियारे को लेकर उनकी सरकार ने बेहतर काम दिखाया।

करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह दौरान पर कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के दमदार व भावुक भाषण पाकिस्तानियों सहित पूरी दुनिया के सिखों का दिल जीत लिया । इस खुशी के मौके पर उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी व पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान का बार-बार शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि वह मोदी व इमरान के प्रयास के लिए हमेशा ऋणी रहेंगे । सिद्धू ने कहा कि पिछले 70 सालों से भारतीय सिखों को जिस पल का बेसब्री से इंतजार था वो ख्वाहिश आज 9 नवंबर को पूरी हो गई है। उन्होंने पीएम मोदी व इमरान को 'जफ्फी' का न्यौता देते हुए कहा कि एक जफ्फी ने बाबा नानक का दर खोल दिया और अगली जफ्फी से वे दोनों देशों के बीच व्यापार खोलने की ख्वाहिश रखते हैं

उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर भारत-पाकिस्तान के बीच बनी दीवार आज टूट गई और करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोल दिया गया। इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश-उत्सव से पहले, इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट और करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना हम सभी के लिए दोहरी खुशी है। 

Tanuja

Advertising