कर्नाटकः नए कांग्रेसी मंत्रियों को पार्टी के आवंटित विभाग देने से इंकार

Saturday, Dec 29, 2018 - 10:14 PM (IST)

बेंगलुरुः कर्नाटक में छह माह पुरानी जनता दल (एस)-कांग्रेस गठबंधन में दरार साफ दिखाई देने लगी है क्योंकि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने नवनियुक्त आठ मंत्रियों में से एक मंत्री को बंदरगाह विभाग आवंटित करने के कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल के आग्रह को साफ इंकार कर दिया।

वेणुगोपाल ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र
वेणुगोपाल, जो कर्नाटक मामलों के पार्टी प्रभारी भी हैं, ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सलाह-मशविरा करने के बाद नवनियुक्त पार्टी मंत्रियों के विभागों की सूची कुमारस्वामी के पास भेजी। विभागों में गृह, वन, चिकित्सा शिक्षा, निगम प्रशासन आदि शामिल थे। कुमारस्वामी ने नवनियुक्त मंत्रियों के विभागों के आवंटन को लेकर राज्यपाल वजुभाई वाला को पत्र लिखते समय कांग्रेस पार्टी की ओर से आर बी तिम्मापुर को बंदरगाह विभाग सौंपने की अनुशंसा को पूरी तरह नजरअंदाज किया।

कांग्रेस नेता की सिफारिश को किया खारिज
कांग्रेस नेता ने तिम्मापुर को बंदरगाह एवं अंतर्देशीय परिवहन विभाग के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी तथा चीनी विभाग भी सौंपने की सिफारिश की थी। मुख्यमंत्री एवं जद (एस) नेता कुमारस्वामी ने विभागों के आवंटन को लेकर राज्यपाल को शुक्रवार को भेजे पत्र में तिम्मापुरम के लिए केवल चीनी विभाग आवंटित करने की अनुशंसा की। इसके साथ ही जद (एस) नेता ने कांग्रेस की सिफारिश को भी एक प्रकार से खारिज कर दिया।

कांग्रेसी हुए नाराज
मुख्यमंत्री के इस कदम का पुरजोर समर्थन करते हुए जद(एस) के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा,‘‘वास्तविक समझौते के मुताबिक पीडब्ल्यूडी जद(एस) के खाते में है और इसीलिए मुख्यमंत्री ने इसे अपने पास ही रखा है।’’ कुमारस्वामी के बंदरगाह मंत्रालय के आवंटन से इंकार के बाद नाराज कांग्रेस नेताओं ने इस मामले को जद (एस)-कांग्रेस सरकार समन्वय समिति के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारामैया के समक्ष रखने का भी फैसला किया है। जब इस बारे में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडुराव ने यूनीवार्ता से कहा कि वह सिंगापुर यात्रा से कुमारस्वामी के लौटते ही सबसे पहले यह मामला उठायेंगे।  

Yaspal

Advertising