उपचुनावः कर्नाटक में हुआ 60 प्रतिशत मतदान

Saturday, Nov 03, 2018 - 09:31 PM (IST)

बेंगलुरूः कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनावों के लिए शनिवार को हुए मतदान को लेकर मतदाताओं का मिश्रित रूझान नजर आया। लोकसभा उपचुनाव में औसजन 60 प्रतिशत और विधानसभा उपचुनाव में 75 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक शिवमोगा तथा बेल्लारी लोकसभा सीटों के लिए कमश: 61.05 और 63.85 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला जबकि मांडया लोकसभा सीट पर सबसे कम 53.93 वोट पड़े। जामखंडी विधानसभा सीट के लिए सर्वाधिक 81.58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया , वहीं रामनगर विधानसभा सीट पर मतों का आंकड़ा 73.71 प्रतिशत रहा।



प्राप्त रिपोर्टों के मुताबिक उपचुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए तथा कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नही है। उपचुनाव में कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के बीच सीधी टक्कर थी। राज्य में कांग्रेस और जद(एस) की गठबंधन सरकार है तथा दोनों दलों ने चुनाव में भाजपा के खिलाफ मिलकर संघर्ष करने का निर्णय लिया था। राज्य में पिछले चुनाव में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में राज्य में गठबंधन सरकार बनाने वाली कांग्रेस-जद(एस) के लिए यह उपचुनाव किसी चुनौती से कम नहीं है। वहीं दूसरी तरफ आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस उपचुनाव में भाजपा के लिए जीत हासिल करना काफी महत्वपूर्ण है।



कर्नाटक में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जीतने के बाद भाजपा नेता बी एस येदियुरप्पा के शिवमोगा और बी श्रीरामुलु के बेल्लारी से और जद(एस )के मंत्री सी एस पुत्तराजू के मांड्या लोकसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद से ये तीनों सीटें खाली थी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने विधानसभा की दो चन्नापटना और रामनगर सीटों से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की थी लेकिन बाद में उन्होंने रामनगर सीट छोड़ दी थी जिसके बाद रामनगर सीट खाली था। जमखंडी निर्वाचन क्षेत्र से विजयी प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री सिद्धू न्यामगौड़ा की एक सड़क दुर्घटना में मौत के बाद यह सीट रिक्त थी।

 

Yaspal

Advertising