कांग्रेसी दिग्गजों के सामने BJP के नए चेहरे

Tuesday, Apr 17, 2018 - 12:06 PM (IST)

नई दिल्ली: कर्नाटक के सियासी समर में इस बार दक्षिण कन्नड़ में कांग्रेस के दिग्गजों का मुकाबला भाजपा के नए चेहरों से होने जा रहा है। कांग्रेस ने यहां एक बार फिर अपने पुराने जिताऊ प्रत्याशियों पर ही दांव खेला है, वहीं भाजपा यहां नए और युवा चेहरों को उतारने पर विचार कर रही है। ऐेसे में दक्षिण कन्नड़ में मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद लगाई जा रही है। यहां बता दें कि दक्षिण कन्नड़ में विधानसभा की कुल आठ सीटें हैं, इसमें से सात सीटों पर मौजूदा समय में कांग्रेस के विधायक हैं, जबकि एक सीट सूलिया पर केवल भाजपा ने पिछला चुनाव जीता था। वहीं बात अगर 2008 विधानसभा चुनाव की करें तो इस चुनाव में यहां दोनों दलों में कांटे का मुकाबला देखने को मिला था। इसमें भाजपा और कांग्रेस दोनों ने चार-चार सीटों पर जीत दर्ज की थी। 

मिथुन राय भी साबित होंगे कड़े प्रतिद्वंद्वी
यहां बता दें कि यहां जो मौजूदा सात विधायक हैं, उसमें से एमएलए बी रामनाथ राय (बंतवाल), यूटी खादर (मंगलुरु),अभय चंद्रा जैन (मूडाबिदरी) राज्य में मंत्री हैं। इसमें खादर अब तक कोई चुनाव हारे नहीं है। वहीं राय छह बार विधायक बन चुके हैं। वहीं जैन भी सियासत के मंझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं, हालांकि उन्होंने इस बार चुनाव नहीं लडऩे की बात कही थी। इसके अलावा सिद्धरमैया के करीबी मंत्री और एमएलसी इवान डिसूजा और यूथ कांग्रेस नेता मिथुन राय भी कड़े प्रतिद्वंद्वी साबित होंगे। भाजपा की पहली सूची में सुलिया के विधायक एस अंगारा को फिर टिकट दिया गया है। वहीं कांग्रेस ने उनके सामने डा. बी रघु को मैदान में उतारा है जो कि 201& का चुनाव अंगारा से हार गए थे।

चुनावी मुद्दा 
क्षेत्र में कई मुद्दे इस बार उम्मीदवारों का गणित बिगाड़ेंगे। नेत्रवती नदी परियोजना आदि क्षेत्रीय मुद्दे हैं। इसके अलावा भाजपा सिद्धारमैया सरकार को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर घेरने के साथ ही नदियों के जल बंटवारे के मुद्दे को भी हवा दे सकती है। इसके अलावा कांग्रेस की सत्ताविरोधी लहर को भी भाजपा भुनाने की पूरी कोशिश करेगी। 

भाजपा की ताकत 
युवा चेहरों के साथ दक्षिण कन्नड के चुनावी मैदान में उतरी भाजपा को आरएसएस का पूरा साथ मिल रहा है। इसके अलावा दूसरी बात जो भाजपा के पक्ष में जाती है वह यह है कि भाजपा के कुछ युवा चेहरे जिले में काफी प्रभावशाली माने जाते हैं। इसमें सुलिया के विधायक एस अंगारा भी क्षेत्र की सियासत में बड़ा नाम मानें जाते हैं। लगातार चुनाव जीत रहे अंगारा की लोकप्रियता का लाभ भाजपा को जिले में मिलेगा ही साथ ही मोदी मैजिक भाजपा को अतिरिक्त ताकत देगा।

Anil dev

Advertising