कर्नाटक चुनाव: BJP के सरकार बनाने पर लगा है 3 हजार करोड़ का दांव!

Friday, May 11, 2018 - 11:03 AM (IST)

नई दिल्ली(संजीव यादव): हाल में आए चैनलों पर सर्वे ने सट्टा बाजार का गेम बिगाड़ दिया है। बीते 24 घंटे में बदले घटनाक्रम में बीजेपी को फेवरेट टीम बनाया गया है। कांगे्रस पार्टी के भाव भी बढ़ गए हैं जबकि जेडीएस पार्टी का भाव सबसे ज्यादा गिरा है। हालांकि जेडीएस कितनी सीटें ला रही है, इस अनुमान पर सबसे ज्यादा सट्टा खेला जा रहा है। एक बुकी के मुताबिक चैनलों द्वारा जो सर्वे दिखाए गए हैं उसके चलते काफी कुछ बदल गया है। बुकी के मुताबिक बीजेपी में 1 के बदले जहां पहले 9 का भाव था वहीं अब ये भाव 7 का हो गया है। जबकि काग्रेस का भाव बढ़कर 1 के बदले 11 हो गया है। सट्टा बाजार का अनुमान है कि इस बार कर्नाटक में काटें की टक्कर है। सट्टेबाजों के मुताबिक कांग्रेस अभी भी बड़ी पार्टी बनेगी, लेकिन इस बार बीजेपी भी उसके ईदगिर्द ही रहेगी। सट्टा बाजार के दावों के मुताबिक कर्नाटक चुनाव त्रिशंकु है और जेडीएस पार्टी ही तय करेगी कि कर्नाटक में किसकी सरकार रहेगी। इसलिए इस पार्टी पर भाव गिरने के बाद इस पर सबसे ज्यादा दांव खेला गया है। 

बीजेपी पर बदला सट्टा बाजार, जेडीएस से बीजेपी सरकार बनना हुआ फेवरेट 
बीजेपी पर लगे सट्टे के तहत साल 2013 में 40 सीटें जीतने वाली बीजेपी इस बार अपनी सीटों की संख्या को दोगुना से ज्यादा कर सकती है, लेकिन उसे आंकड़ा नहीं मिलेगा। इसलिए मार्किट में बीजेपी की सरकार बनने पर 1 के बदले 13 का भाव है और पिछले चुनाव के मुकाबले अगर वह दोगुनी सीट लाती है तो 1 के बदले 9 का भाव रखा गया है। बाजार में लगे सट्टे ने बीजेपी की सरकार बनना लगभग तय कर दिया है जिसके कारण इसे फेवरिट मानते हुए अब इस पर दांव बंद कर दिया गया है। बुकी के मुताबिक नतीजे त्रिशंकु हैं, लेकिन जानकारों के मुताबिक अमित शाह की रणनीतिक कुशलता पर लोग ज्यादा भरोसा कर रहे हैं इसलिए क्योंकि जेडीएस की मदद से बीजेपी सरकार बना लेगी।   


सट्टा बाजार में पार्टियों को मिल रही सीटें 

  • कांग्रेस: 92-100 सीट  (1 के बदले 11 का भाव)
  • बीजेपी: 82-85 सीट  (1 के बदले 9 का भाव)
  • जेडीएस: 32-35 सीट (1 के बदले 6 का भाव)
  • (जेडीएस को किंगमेकर माना है सटोरियों ने 1 के बदले 13 का भाव जो सबसे ज्यादा है।)

     

कांग्रेस को लेकर सटोरिए आश्वस्त लेकिन सरकार न बनने की बात कही
बुकी के मुताबिक सट्टा बाजार में अधिकांश लोग कांग्रेस पर दांव खेल रहे हैं, लेकिन सरकार न बनाने की बात भी कह रहे हैं। उनके मुताबिक हाल में कई चैनलों ने जो सर्वे दिखाया उसके बाद कांग्रेस के भाव बदल गए हैं। सटोरियों ने कांग्रेस के सबसे ज्यादा सीटें जीतने पर दांव खेला है जबकि बहुत लोगों ने सरकार बनाने पर ही दांव लगाया है।

Anil dev

Advertising