कर्नाटक चुनावः कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, एक करोड़ नौकरियों का वादा

Friday, Apr 27, 2018 - 05:32 PM (IST)

बेंगलुरुः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मैंगलोर में पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। मैनिफेस्टो जारी करते हुए राहुल ने कहा कि 'यह घोषणा-पत्र बंद कमरे से नहीं बल्कि जनता से पूछकर बनाया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हमने जनता से वादे नहीं किए कि हम आपके लिए क्या करेंगे, अपितु हमने लोगों से पूछा कि आप क्या चाहते हैं।
 

एक नजर कांग्रेस के घोषणा पत्र परः

  • पार्टी ने फिर से सरकार बनने पर अगले पांच वर्षों में एक करोड़ नौकरियां देने का वादा किया है। 
  • राज्य में 14 वर्ष तक की आयु के बच्चों को निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा उपलब्ध कराने, किसानों की आमदनी दुगनी करने तथा 18 से 23 वर्ष की आयु के कालेज जाने वाले छात्रों को स्मार्ट फोन देने का वादा किया है। 
  • पार्टी ने 52 पेजों के इस घोषणा पत्र में किसानों खेतिहर मजदूरों और कृषि क्षेत्र से जुडें अन्य लोगों की आधारभूत जीविकोपार्जन स्थितियां सुनिश्चित करने के लिए एक वैधानिक कृषक आमदनी आयोग गठित करने का आश्वासन दिया है।      


घोषणा पत्र से पहले राहुल का ट्वीट
कर्नाटक चुनाव के लिए आज कांग्रेस का घोषणपत्र जारी करने की सूचना साझा करते हुए राहुल गांधी ने ट्वीट किया है, ‘‘यह कर्नाटक के लोगों के ‘मन की बात’ करता है। इसमें वह खास वादे हैं जिन्हें पूरा करने की हम मंशा रखते हैं। इसमें अगले पांच वर्ष में एक करोड़ नयी नौकरियों के सृजन का वादा भी है।’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि सिद्धरमैया सरकार ने अपने 95 फीसदी वादे पूर किए है। 

Seema Sharma

Advertising