कर्नाटकः डीके शिवकुमार को ईडी ने भेजा नोटिस, भड़की कांग्रेस

Thursday, Sep 15, 2022 - 07:42 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के प्रमुख डी के शिवकुमार ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन के एक मामले में उन्हें पेश होने के लिए समन भेजे हैं। कांग्रेस नेता ने ईडी की इस कार्रवाई को प्रताड़ना करार दिया और कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो' यात्रा जारी रहने और राज्य विधानसभा का सत्र चलने के दौरान तलब किए जाने के वक्त पर भी प्रश्न उठाया। पूर्व मंत्री ने कहा कि वह सहयोग करने के लिए तैयार हैं, लेकिन यह उनके संवैधानिक तथा राजनीतिक कार्तव्यों के निर्वहन में आड़े आ रहा है।

शिवकुमार ने ट्वीट किया, ‘‘भारत जोड़ो यात्रा तथा विधानसभा सत्र के मध्य में उन्होंने मुझे पेश होने के लिए फिर से ईडी का समन भेजा है। मैं सहयोग करने के लिए तैयार हूं लेकिन समन जारी करने का वक्त और मुझे जो प्रताड़ना दी जा रही है वह मेरे संवैधानिक और राजनीतिक कर्तव्यों के निर्वहन में आड़े आ रहा है।''

कांग्रेस महासचिव तथा कर्नाटक के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस को जनता का जो अपार समर्थन मिल रहा है उसे देखते हुए केन्द्र की नरेन्द्र मोदी नीत सरकार शिवकुमार को निशाना बनाने के लिए ईडी -‘‘ भाजपा के निर्वाचन विभाग'' को ले आई है। उन्होंने कहा, ‘‘ इस तरह की कायराना हरकत भ्रष्ट बोम्मई (मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई) सरकार को सत्ता से हटाने के हमारे संकल्प को और मजबूत करेगी।''

सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘‘ मेकेदातु यात्रा, तीन अगस्त की रैली, 15 अगस्त का स्वतंत्रता मार्च, सरकार-नौकरी घोटाले का भंडाफोड़ तथा बेंगलुरु में बाढ़ की स्थिति से निपटने में नाकामी जैसे मुद्दों से मोदी सरकार घबरा गई है। अवैध बोम्मई सरकार कर्नाटक को लूट रही है और ‘एक दिन में एक घोटाला' के नाम से बदनाम हो रही है।

ईडी ने शिवकुमार को धनशोधन के एक मामले में तीन सितंबर 2019 को गिरफ्तार किया था, लेकिन उन्हें उसी वर्ष अक्टूबर में दिल्ली उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी थी। ईडी ने मई में शिवकुमार और अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। ईडी ने यह मामला आयकर विभाग की ओर से दर्ज की गई शिकायत के आधार पर दर्ज किया था। शिवकुमार ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को ‘‘बेबुनियाद'' और ‘‘राजनीति से प्रेरित'' करार दिया था।

Yaspal

Advertising