कर्नाटक: 5वीं पास हैं कांग्रेस उम्मीदवार...कबाड़ का काम करने वाले यूसुफ रातों-रात बने थे करोड़पति

Thursday, Nov 25, 2021 - 11:17 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के युसूफ शरीफ को पार्टी में कम लोग जानते होंगे लेकिन 10 दिसंबर को होने वाले कर्नाटक विधान परिषद के चुनाव के लिए प्रत्याशी के रूप में दायर हलफनामे में एक हजार करोड़ से अधिक की संपत्ति की घोषणा करने के बाद शरीफ सबके आकर्षण का केंद्र बन गए हैं।

 

1,744 करोड़ रुपए की संपत्ति का मालिक है युसूफ शरीफ
रियल एस्टेट में आने से पहले स्क्रैप का व्यवसाय करने वाले शरीफ ने हलफनामे में अपने और अपने परिवार के पास 1,744 करोड़ रुपए की संपत्ति होने की घोषणा की है। शरीफ (54) को ‘गुजारी बाबू’ या ‘स्क्रैप बाबू’ के नाम से जाना जाता है और वह बेंगलुरु शहरी से चुनाव लड़ रहे हैं।


पांचवीं पास हैं शरीफ
युसूफ शरीफ कोलार गोल्ड फील्ड्स के निवासी हैं और अपने हलफनामे में उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूल में पांचवीं तक की पढ़ाई की है और उनकी दो बीवियां तथा पांच बच्चे हैं।

 

एक कबाड़ी से करोड़पति तक का सफर
यूसुफ अपने 14 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। घर की आमदन भी इतनी ज्यादा नहीं थी कि इतने बड़े परिवार को चलाया जा सके। इसलिए यूसुफ आगे की पढ़ाई जारी नहीं कर पाए और बहुत ही छोटी-सी उम्र में काम पर लग गए। यूसुफ ने कर्ज लेकर कबाड़ी की दुकान शुरू की। लेकिन साल 2001 उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि वे रातों रात करोड़पति बन गए। दरअसल 2001 में कोलार गोल्ड फील्ड्स ने 21 मिल टैंकों की नीलामी की जिसे यूसुफ ने अपनी सारी कमाई लगाकर 7 लाख रुपए में उन्हें खरीद लिया। ये सारे टैंक अंग्रेजों के जमाने के थे और इसी एक टैंक में से उन्हें 13 किलो शुद्ध सोना मिला थी। जिसकी कीमत करीब 5.59 करोड़ रुपए थी। इस चमत्कार ने यूसुफ को एक कबाड़ी वाले से करोड़पति बना दिया।

Seema Sharma

Advertising