कर्नाटकः अब विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है भाजपा

Saturday, Jul 27, 2019 - 06:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कर्नाटक में सरकार बनाने के बाद भाजपा विधानसभा स्पीकर के आर रमेश कुमार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, “अगर वह स्वेच्छा से इस्तीफा नहीं देते हैं, तो पार्टी यह कदम उठा सकती है। उन्होंने बताया कि कि कुमार को पद छोड़ने के लिए सरकार की ओर से साफ संदेश दे दिया गया है”, जिस पर परंपरागत रूप से सत्ताधारी पार्टी के सदस्य आसीन होते रहे हैं। भाजपा के एक विधायक के नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि अगर वह खुद इस्तीफा नहीं देते हैं तो हम अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे।

विश्वास प्रस्ताव जीतना है पहला लक्ष्य
विधायक ने कहा, “हमारा पहला कदम विश्वास प्रस्ताव को जीतना है और सोमवार को वित्त विधेयक पारित कराना है। हम इंतजार करेंगे और देखेंगे कि विधानसभा अध्यक्ष अपनी स्वेच्छा से इस्तीफा देते हैं या नहीं। विधायक ने पूछा कि विपक्षी पार्टी से कोई अध्यक्ष कैसे हो सकता है। उन्होंने कहा, “एक बार जब हम सदन का विश्वास जीत लेते हैं, तो उसके बाद हम विश्वास प्रस्ताव लाने पर काम करेंगे।

बीएस येदियुरप्पा बने चौथी बार मुख्यमंत्री
कर्नाटक में अचानक हुए राजनीतिक घटनाक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता बी एस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने पक्ष में आंकड़े जुटाने की है। शपथ ग्रहण करने के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि हम 29 जुलाई को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव रखेंगे।

हफ्तों चले राजनीतिक ड्रामे और कानूनी लड़ाई के बाद उन्होंने शपथ ग्रहण की। राज्य में कांग्रेस और जनता दल (एस) के 15 बागी विधायकों के इस्तीफे के बाद मंगलवार को गठबंधन की सरकार गिर गई थी।

Yaspal

Advertising