कर्नाटक चुनाव: PM मोदी की रणनीतिक चाल है देवगौड़ा की तारीफ

Friday, May 04, 2018 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली(विशेष): कर्नाटक विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है राजनीतिक दलों ने अपने सियासी तीरों को चलना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी रैली के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की जो तारीफ की है उसे भी भाजपा की रणनीतिक चाल ही माना जा रहा है। कर्नाटक की सियासत को समझने वालों की मानें तो वास्तव में मोदी ने सोची समझी रणनीति के तहत देवगौड़ा की तारीफ की है। जिससे कि कर्नाटक में कांग्रेस की ताकत माने जाने वाले वोक्कालिगा समुदाय के वोटों का ध्रुवीकरण जेडी (एस) के पाले में कराया जा सके और इसका सियासी फायदा भाजपा को मिल सके। 

मोदी ने की थी देवगौड़ा की जमकर तारीफ
यहां बता दें कि अपनी रैली के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने देवगौड़ा की जमकर तारीफ की थी। इस दौरान कई बार वह भावुक होते भी नजर आए। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री इसे लेकर पूरी तरह से होमवर्क करके आए थे और उन्होंने कर्नाटक की सियासत को बारीकी से समझने के बाद ही अपने राजनीतिक विरोधी के पक्ष में माहौल बनाने को दांव चला है। दरअसल कर्नाटक में वोक्कालिगा समुदाय कांग्रेस की ताकत रहा है, इस समुदाय के मतदाताओं के दम पर ही कांग्रेस यहां सियासी गणित बनाती बिगाड़ती रही है। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया जिस सीट से इस बार चुनाव लड़ रहे हैं वहां भी वोक्कालिगा समुदाय के मतदाता ही जीत हार तय करते हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री ने एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश की है। 

30 प्रतिशत है वोक्कालिगा की आबादी 
राज्य में 30 प्रतिशत आबादी वोक्कालिगा समुदाय की है, जबकि 16 प्रतिशत मुस्लिम समुदाय की आबादी है। ऐसे यह दोनों समुदाय मिलकर करीब 90 सीटों पर निर्णायक स्थिति में आ जाते हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इसमें से करीब 70 सीटों पर जेडीएस मजबूत स्थिति में है, वहीं 20 सीटों पर भाजपा अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुटी है। दूसरी तरफ कांग्रेस भी इन सीटों पर अपनी जीत को लेकर उत्साहित है। यही वजह है कि वोक्कालिगा समुदाय के मतदाताओं को लेकर कांग्रेस और जेडीएस के बीच में नूरा कुश्ती चल रही है। इसका सियासी लाभ लेने के लिए मोदी ने देवगौड़ा की तारीफ का पासा राजनीति के मैदान में फेंक दिया है। 

Anil dev

Advertising