कर्नाटक: बस हादसे में 8 की मौत, 20 से अधिक घायल

Sunday, Mar 20, 2022 - 03:52 AM (IST)

बेंगलुरुः कर्नाटक के तुमकुरु जिले के पावागड़ा के निकट शनिवार को एक निजी बस के पलटने से आठ लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक अन्य घायल हो गए। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने यादगिरी में मीडिया से कहा,‘‘तुमुकुरु जिले के पावागड़ा के पास हुई इस दुर्घटना में आठ लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक घायल हो गए।'' उन्होंने कहा कि जिला के अधिकारियों को घायलों के इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है और परिवहन मंत्री बी श्रीरामुलु को घटनास्थल पर जाने को कहा गया है। 

बोम्मई ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। फिटनेस प्रमाण पत्र और निजी परिवहन वाहनों के अन्य पहलुओं की जांच के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कारर्वाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को राहत देने की भी घोषणा की। 

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक श्रीरामुलु ने कहा कि दुर्घटना का कारण ओवरलोडिंग और ओवरस्पीड था। उन्होंने कहा कि वाहन कानूनों का उल्लंघन करने के दोषी पाए जाने पर जिले के निजी बस ऑपरेटरों के लाइसेंस रद्द कर उनके खिलाफ सख्त कारर्वाई की जाएगी। उन्होंने कहा,‘‘जब तक हम उनके लाइसेंस रद्द नहीं करते, वे सबक नहीं सीखेंगे, क्योंकि वे लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार हैं।'' 

मंत्री ने कहा कि सरकार वाहन कानूनों का उल्लंघन करने वाले निजी बस ऑपरेटरों के साथ हाथ मिलाने वाले परिवहन अधिकारियों के खिलाफ भी सख्त कारर्वाई करेगी। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए पांच -पांच लाख रुपये के सरकारी सहायता देने और गंभीर रूप से घायलों को एक -एक लाख रुपए और अन्य घायलों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की। तुमुकुरु और पावागड़ा के बीच चलने वाली सरकारी बसों की कमी की शिकायतों के जवाब में मंत्री ने क्षेत्र में और बसें चलाने का आश्वासन दिया। 

Pardeep

Advertising