कल येदियुरप्पा सरकार का बहुमत परीक्षण, आज 14 बागी विधायक अयोग्य घोषित

Sunday, Jul 28, 2019 - 12:40 PM (IST)

बेंगलुरुः कर्नाटक के स्पीकर रमेश कुमार ने रविवार को बड़ा फैसला लेते हुए कर्नाटक में सभी 14 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी गई। स्पीकर ने कांग्रेस के 11 बागी विधायकों और जेडीएस के 3 बागी विधायकों को अयोग्य करार दे दिया। बागी विधायकों पर फैसला सुनाने के बाद स्पीकर ने कहा कि मैंने कोई चालाकी या ड्रामा नहीं किया, बल्कि सौम्य तरीके से फैसला सुनाया।

कांग्रेस के बैराठी बसवराज, मुनिरत्न, एसटी सोमशेखर, रोशन बेग, आनंद सिंह, एमटीबी नागराज, बीसी पाटिल, प्रताप गौड़ा पाटिल, डॉ. सुधाकर, शिवराम हेब्बार, श्रीमंत पाटिल को अयोग्य करार दिया गया वहीं इसके अलावा जेडीएस के तीन बागी विधायकों के. गोपालैया, नारायण गौड़ा, ए एच विश्वनाथ को भी अयोग्य करार दिया गया है। 

इससे पहले स्पीकर ने कांग्रेस के तीन असंतुष्ट विधायकों को गुरुवार को अयोग्य करार दे दिया था और कहा था कि वह बाकी के मामलों में आने वाले कुछ दिनों में अपने फैसले की घोषणा करेंगे। कांग्रेस और जद(एस) की सरकार विधायकों के एक वर्ग के बागी होने के बाद मंगलवार को गिर गई थी। दोनों दलों ने अध्यक्ष से उनके बागी विधायकों को अयोग्य करार देने का आग्रह किया था। उल्लेखनीय है कि बीएस येदियुरप्पा सरकार का सोमवार को बहुमत परीक्षण है और उससे पहले विधायकों को अयोग्य घोषित करना भाजपा के लिए बड़ा संकट साबित हो सकता है।

Seema Sharma

Advertising