कारगिल विजय दिवस: रक्षा मंत्री ने दी जांबाज सपूतों को श्रद्धांजलि, PM ने किया ट्वीट

Tuesday, Jul 26, 2016 - 02:48 PM (IST)

नई दिल्ली: देश आज (26 जुलाई) को 17वां कारगिल विजय दिवस मना रहा है। इस मौके पर अलग-अलग शहरों में खास आयोजन किए गए हैं। वहीं द्रास के वॉर मैमोरियल समेत कई जगहों पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शहीद जवानों को नमन किया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'कारगिल विजय दिवस पर मैं उन वीर सैनिकों के आगे सिर झुकाता हूं, जिन्होंने अंतिम सांस तक भारत के लिए लड़ाई लड़ी, उनके वीर बलिदान हमें प्रेरित करते हैं।'

रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर, थलसेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग, नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने इंडिया गेट स्थि‍त अमर जवान ज्योति पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी ट्वि‍टर पर जवानों के बलिदान को सलाम किया है। सोमवार को भी द्रास में बड़ी संख्या में लोगों ने कैंडल जलाकर जवानों की कुर्बानी को याद किया। आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने इस मौके पर कहा है कि भारतीय सेना किसी भी संकट का सामना करने में सक्षम है। उन्होंने कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद ये बातें कहीं, इस दौरान उन्होंने शहीदों के परिजनों से मुलाकात की।

गौरतलब है कि 1999 में भारतीय सेना ने कारगिल में पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़कर भारतीय जमीन से बाहर कर दिया था। हर साल वीर सैनिकों की कुर्बानी और हमारी जीत को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। 'ऑपरेशन विजय' नाम के इस मिशन में 530 भारतीय वीर सपूतों ने अपने प्राण न्यौछावर किए थे। तत्कालीन वाजपेयी सरकार के कार्यकाल में पूरे दो महीने से भी अधिक समय तक चले इस युद्ध में भारतीय थलसेना और वायुसेना ने 'लाइन ऑफ कंट्रोल' पार न करने के आदेश के बावजूद अपनी मातृभूमि में घुसे आक्रमणकारियों को मार भगाया था। दुश्मन पर मिली जीत को 26 जुलाई के दिन हर साल कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Advertising