कारगिल के हीरो ने जीता साइबर युद्ध, चीनी-पाकिस्तानी हैकर्स को दी शिकस्त

Monday, Jan 22, 2018 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्ली: कारग‍िल के युद्ध में दुश्मनों को धूल चटाने वाले हीरो अब वर्चुअल दुनिया में भी जंग जीत रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि साइबर हमलावर (जो संभवत: चीनी और पाकिस्तानी थे) उनके पासवर्ड को हैक करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन हमारे जवानों ने उनके मंसूबों पर को विफल कर दिया। सैन्य अधिकारियों के मुताबिक अगर हैकर उनके सिस्टम पर सेंध लगाने में कामयाब हो जाते तो इससे सेना की कई महत्वपूर्ण सूचनाएं दुश्मनों के हाथ लग सकती थीं।

हैकर्स उनके सिस्टम का पासवर्ड हैक करने की कोशिश कर रहे थे। जिस अधिकारी ने हैकर्स की योजना को विफल किया है उन्होंने कारगिल के युद्ध में हिस्सा लिया है और पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ दिया था। उनको इस बहादुरी के लिए गैलेंट्री अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। सूत्रों के मुताबिक दुनिया में इलेक्ट्र‍िकल ग्रिड को ठप करने, घरेलू एयरलाइंस नेटवर्क को बाधित करने, इंटरनेट कनेक्ट‍िविटी को रोकने, बैंक खातों से रकम गायब करने और रडार सिस्टम को बाधित करने जैसे कई तरह के बड़े साइबर हमले बढ़ रहे हैं।

चीन और पाकिस्तानी हैकर्स पिछले काफी समय से भारतीय प्रतिरक्षा बलों के नेटवर्क में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे थे, ताकि उनके हाथ भारतीय सैन्य की सारी खूफिया जानकारी लगे। हैकर्स 'सेक्स वीडियो' के लिंक द्वारा ई-मेल नेटवर्क तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे लेकिन रक्षा मंत्रालय और भारतीय सेना की सतर्कता के चलते साइबर ग्रुप अपनी साजिश में कामयाब नहीं हो सका।

Advertising