करगिल दिवस समारोहः जब इस शहीद की कहानी सुन भावुक हुए PM मोदी

Sunday, Jul 28, 2019 - 05:30 AM (IST)

नेशनल डेस्कः करगिल विजय दिवस के 20 साल पूरा होने पर दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेशियम में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीएम मोदी ने संबोधित किया। लेकिन कार्यक्रम की शुरूआत में एक क्षण ऐसा भी आया, जब पीएम मोदी भावुक हो गए और अपनी आंखों के आंसू नहीं रोक सके। दरअसल, करगिल युद्ध में शहीद हुए एक जवान की आखिरी चिट्ठी को पढ़ते हुए एक डांस ग्रुप ने प्रस्तुति दी थी। इस प्रस्तुति के बाद पीएम मोदी की आंखें नम हो गईं।

डांस ग्रुप ने अपने इस परफॉर्मेंस के आखिर में दिखाया कि शहीद ने अपनी पत्नी से बेटे को भी भारतीय सेना में भेजने का वादा किया था। उनकी पत्नी ने वादा पूरा करते हुए बेटे को देश की सेवा के लिए सीमा पर भेजने में रत्ती भर भी संकोच नहीं किया। इस प्रस्तुति के खत्म होने के बाद शहीद की पत्नी और भारतीय सेना में जवान बेटा मंच पर आए। इसे देखकर पीएम मोदी भावुक हो गए और उनकी आंखों में आसू आ गए।

डांस ग्रुप द्वारा दी गई यह प्रस्तुति करगिल युद्ध में शहीद हुए लांस नायक बच्चन सिंह की चिट्ठी पर दी गई थी। शहीद बच्चन सिंह का बेटा लेफ्टिनेंट हितेश अपनी मां कामेश बाला के साथ मौजूद थे। हितेश भी उसी बटालियन को सेवा दे रहे हैं, जिसे युद्ध के दौरान उनके पिता ने सेवा दी थी।

कुमार केवल छह साल के थे, जब उनके पिता युद्ध लड़ते हुए मर गए। उनका सपना अपने पिता की तरह बनना और सेना में शामिल होकर अपने राष्ट्र की सेवा करना था। 9 जून, 2018 को, उनके पिता के निधन के ठीक 19 साल बाद वे सेना में लेफ्टिनेंट बनकर शामिल हो गए।

इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ-साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना प्रमुख बिपिन रावत समेत कई लोगों ने हिस्सा लिया। इसके अलावा कार्यक्रम में कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए जवानों के परिवारों ने भी शिरकत की। 

 

Yaspal

Advertising