FB पर ''कमल का फूल हमारी भूल'' पोस्ट करना पड़ा भारी, 30 दिनों के लिए अकाउंट ब्लॉक

Thursday, Sep 28, 2017 - 04:31 PM (IST)

नई दिल्लीः सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर लोग अक्सर अपनी भावनाए, शायरी या फिर वीडियो पोस्ट करते रहते हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग हमेशा यह कहते भी है कि वे फेसबुक को एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं जहां पर लोग खुलकर बिना किसी डर के अपनी बात कह सकें। लेकिन फेसबुक यूजर मोहम्मद अनस के साथ ऐसा नहीं हुआ। अनस को फेसबुक ने 30 दिन के लिए ब्लॉक कर दिया है।

  दरअसल अनस ने एक रेस्ट्रों की बिल पोस्ट की थी, इस बिल में लिखा था, ‘कमल का फूल हमारी भूल’। यह गुजरात के व्यापारियों की रसीद बताई जा रही है, जिस पर नीचे लिखा है- कमल का फूल, हमारी भूल। फेसबुक और वॉट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर यह खूब वायरल हो रहा है। ‘व्यापारी अपने कैश मेमो पर प्रिंट करा कर जनता से बता रहे हैं कि भाजपा को वोट देकर गलती हो गई है।

बताया जा रहा है कि यह सूरत का है और किसी रेस्ट्रों ने जीएसटी के बाद हो रहे नुकसान पर ऐसा कैशमेमो प्रिंट कराया है। हालांकि इस कैशमैमो में कितनी सच्चाई है इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती। वहीं इस पूरे मामले में अनस का कहना है कि उसने खुद से कुछ भी पोस्ट नहीं किया बल्कि सिर्फ कैशमैमो शेयर किया है और उन्हें लगता है कि इसमें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब फेसबुक ने उनका अकाउंट ब्लॉक किया है। इस पहले भी कई बार फेसबुक अपने कम्यूनिटी स्टैंडर्ड का हवाला देकर उनका अकाउंट ब्लॉक करता आया है। फेसबुक कई बार ऐसे पोस्ट भी हटाता है जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग रिपोर्ट करते हैं। लेकिन इस पोस्ट में ऐसा कुछ आपत्तिजनक नहीं था जो फेसबुक के कम्यूनिटी स्टैंडर्ड को मैच नहीं करता।

Advertising