शिवपुरी में सामने आए 60 हजार फर्जी मतदाता, सिंधिया बोले: मैंने EC को पहले किया था अवगत

Thursday, May 10, 2018 - 02:18 PM (IST)

भोपाल: चुनावों के पहले मतदाता सूची पर संसोधन का कार्य चुनाव आयोग बड़ी तेजी से कर रहा है। इसी बीच शिवपुरी जिले में लगभग 60 हजार मतदाता फर्जी पाए गए हैं। जिनमें 21 हजार मतदाता ऐसे हैं जिनकी सालों पहले मौत हो चुकी है और 28067 मतदाता ऐसे हैं जो दूसरी जगह चले गए फिर भी सूची में इनके नाम हैं।

जिले में अपने स्थान पर अनुपस्थित मतदाता 5633 और मल्टिपल एंट्री वोटर 5031 पाए गए हैं। इसको लेकर निर्वाचन अधिकारी इन मतदाताओं को संदिग्ध बता रहे हैं और सूची जल्द सही किए जाने की बात कर रहे है। बता दें कि अभी तक जिले की पांच विधानसभा सीटों में 59,517 वोटर फर्जी पाए जाने के बाद 24992 वोटरों के नाम सूची से काट दिए गए हैं। इसमें से मृत 20,886 मतदाताओं में से 14901 मतदाताओं के नाम सूची में से हटाए गए हैं।

इस गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक बार फिर सवाल उठाए है। सिंधिया ने ट्वीट कर लिखा है कि शिवपुरी में 60 हजार फर्ज़ी मतदाता पाए गए है। उन्होंने लिखा है कि मुंगावली-कोलारस उपचुनाव के दौरान मैंने इसके बारे में चुनाव आयोग को अवगत किया था। यह हमारे लोकतंत्र पर कलंक है। सिंधिया ने लिखा है कि मेरा मुख्य चुनाव आयुक्त से अनुरोध है कि वह जल्द से जल्द मतदाता सूची के कार्य को संपन्न करें, जिससे आगामी विधानसभा, लोकसभा चुनाव निष्पक्ष रूप से सम्पन्न हो सके।

कोलारस उपचुनाव में सामने आई थी गड़बड़ी
गौरतलब है कि कोलारस विधानसभा उपचुनाव के दौरान भी यह बात सामने आई थी। शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने शिवपुरी जिलाधिकारी तरुण राठी को इस मामले में लापरवाही का दोषी पाया था। आयोग ने जांच में पाया था कि जिलाधिकारी तरुण राठी ने सूची में गड़बड़ी पर सही मॉनिटरिंग नहीं की। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह को पत्र भी लिखा था।

kamal

Advertising