जस्टिस एसके मिश्रा बने GST अपीलीय न्यायाधिकरण के पहले अध्यक्ष, वित मंत्री ने दिलाई शपथ

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 08:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क : केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज नई दिल्ली में जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) के अध्यक्ष के रूप में न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) संजय कुमार मिश्रा को सत्यनिष्ठा और गोपनीयता की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मिश्रा की नियुक्ति जीएसटीएटी के संचालन की शुरुआत है,जो जीएसटी से संबंधित विवादों को हल करने के लिए एक महत्वपूर्ण निकाय है। जीएसटीएटी केंद्रीय माल और सेवा कर अधिनियम, 2017 के तहत विभिन्न अपीलों की सुनवाई के लिए स्थापित अपीलीय प्राधिकरण है।

PunjabKesari

प्रथम अपीलीय प्राधिकारी के आदेशों के विरुद्ध उक्त अधिनियम और संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश जीएसटी अधिनियम। इसमें एक प्रधान पीठ और विभिन्न राज्य पीठें शामिल हैं। जीएसटी परिषद की मंजूरी के अनुसार, सरकार ने नई दिल्ली में स्थित प्रधान पीठ और देश भर में विभिन्न स्थानों पर 31 राज्य पीठों को अधिसूचित किया है। न्यायिक सदस्यों और तकनीकी सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया पहले से ही प्रगति पर है।

ट्रिब्यूनल जीएसटी विवादों का त्वरित, निष्पक्ष, विवेकपूर्ण और प्रभावी समाधान सुनिश्चित करेगा, साथ ही उच्च न्यायालयों पर बोझ को भी काफी कम करेगा। जीएसटीएटी की स्थापना से भारत में जीएसटी प्रणाली की प्रभावशीलता में और वृद्धि होगी और देश में अधिक पारदर्शी और कुशल कर वातावरण को बढ़ावा मिलेगा। जीएसटीएटी के पहले अध्यक्ष, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मिश्रा झारखंड उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश थे भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एक खोज-सह-चयन समिति द्वारा चुना गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Recommended News

Related News