रिटायरमेंट से पहले अयोध्या समेत कई अहम मामलों पर फैसला सुना सकते हैं जस्टिस रंजन गोगोई

punjabkesari.in Tuesday, Oct 29, 2019 - 09:01 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई द्वारा राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद प्रकरण और राफेल मामले में शीर्ष अदालत के फैसले की समीक्षा की मांग करने वाली अर्जी समेत कई महत्वपूर्ण मामले में उच्चतम न्यायालय के अगले आठ कामकाजी दिनों के दौरान फैसला सुनाने की उम्मीद है। इस दौरान प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ शीर्ष अदालत के हवाले से ‘चौकीदार चोर है' वाला बयान देने के लिये कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की मांग वाली याचिका पर भी फैसला सुनाएगी।
PunjabKesari
सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर फैसला संभव
न्यायमूर्ति गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ केरल के सबरीमला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने वाले शीर्ष अदालत के फैसले पर पुनर्विचार की मांग करने वाली याचिकाओं पर भी फैसला सुनाएगी।
PunjabKesari
राम मंदिर मामले पर आ सकता है फैसला
प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की एक अन्य संविधान पीठ राजनीतिक रूप से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में भी अपना फैसला सुनाएगी। पीठ ने 40 दिन तक इस मामले में सुनवाई करने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। फिलहाल शीर्ष अदालत में दीपावली की छुट्टी है और चार नवंबर को यह दोबारा खुलेगी। इसके बाद, न्यायालय में 11 और 12 नवंबर को छुट्टी रहेगी। इस तरह 17 नवंबर को सेवानिवृत्त होने से पहले न्यायमूर्ति गोगोई के पास सिर्फ आठ कामकाजी दिन बचेंगे।
PunjabKesari
चार अप्रैल को न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने उच्चतम न्यायालय के सेक्रेटरी जनरल और उसके केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी द्वारा दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ 2010 में दायर तीन अपीलों पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था कि सीजेआई का कार्यालय सूचना का अधिकार कानून के दायरे में आता है।
PunjabKesari
राफेल मामले पर दायर याचिकाओं पर सुना सकते हैं फैसला
राफेल मामले में शीर्ष अदालत पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी तथा अधिवक्ता प्रशांत भूषण की याचिकाओं पर फैसला सुनाएगी। इसमें उन्होंने शीर्ष अदालत के पिछले साल 14 दिसंबर के फैसले पर पुनर्विचार की मांग की है। न्यायालय ने अपने फैसले में फ्रांसीसी फर्म दसॉल्ट से 36 लड़ाकू विमानों खरीदने के लिये केंद्र के राफेल सौदे को क्लीन चिट दी थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News