कल सुप्रीम कोर्ट के जज की शपथ लेंगे जस्टिस दीपांकर दत्ता, CJI चंद्रचूड़ दिलाएंगे Oath

Sunday, Dec 11, 2022 - 09:16 PM (IST)

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ सोमवार को शीर्ष अदालत के नवनियुक्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे। कलकत्ता उच्च न्यायालय के दिवंगत पूर्व न्यायाधीश न्यायूमर्ति सलिल कुमार दत्ता के बेटे न्यायमूर्ति दत्ता सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के अदालत कक्ष संख्या एक में सुबह दस बजकर 30 मिनट पर शपथ लेंगे। न्यायमूर्ति दत्ता के पद और गोपनीयता की शपथ लेने के बाद शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 28 हो जाएगी।

प्रधान न्यायाधीश समेत सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के कुल स्वीकृत पदों की संख्या 34 है। केंद्रीय कानून मंत्रालय के न्याय विभाग ने रविवार को उनकी नियुक्ति की घोषणा करते हुए एक अधिसूचना जारी की। न्यायमूर्ति दत्ता का जन्म नौ फरवरी, 1965 को हुआ था। वह इस वर्ष 57 साल के हो गए और उच्चतम न्यायालय में उनका कार्यकाल आठ फरवरी, 2030 तक होगा। सुप्रीम कोर्ट में सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष है। उनके नाम की सिफारिश पिछले साल सितंबर में तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति यू यू ललित (अब सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने की थी।

न्यायमूर्ति दत्ता को स्थाई न्यायाधीश के तौर पर कलकत्ता उच्च न्यायालय में 22 जून, 2006 को पदोन्नत किया गया था। इसके बाद 28 अप्रैल 2020 को उन्हें बंबई हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था। कलकत्ता हाईकोर्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार कलकत्ता विश्वविद्यालय से उन्होंने 1989 में विधि की डिग्री ली थी। इसके बाद 16 नवंबर, 1989 को वह अधिवक्ता के तौर पर पंजीकृत हुए थे।

Yaspal

Advertising