चीनी सीमा की रक्षा में मृत, घायल होने वाले जवानों को मिलेगी खास पेंशन योजना

Friday, Mar 09, 2018 - 10:09 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने चीन- भारत सीमा की रक्षा के दौरान अपनी जान गंवाने वाले या घायल होने वाले सशस्त्र बलों के कर्मियों को‘‘ खास पारिवारिक पेंशन’’ की सुविधा आखिरकार प्रदान कर दी है लेकिन पूर्व के प्रभाव से लागू करने की सेना की पुरानी मांग को स्वीकार नहीं किया है।

उदार पारिवारिक पेंशन सुविधा पाकिस्तान के साथ लगी नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सशस्त्र बलों के र्किमयों के लिए ही लागू होती थी। रक्षा मंत्रालय की एक अधिसूचना के मुताबिक पारिवारिक पेंशन योजना सात मार्च से लागू होगी। साथ ही कहा कि अधिसूचना जारी होने के पहले निपटाए गए मामलों को फिर से खोला नहीं जाएगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चीन के साथ तकरीबन 4,000 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा( एलएसी) की रक्षा करने वाले र्किमयों को उदार पारिवारिक पेंशन का लाभ देने का वादा किया था।  

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सेना पूर्व के प्रभाव से, कम से कम पिछले साल जून से इसे लागू करने पर जोर दे रही थी जब भारतीय और चीनी सेना के बीच डोकलाम में गतिरोध हुआ था। उन्होंने कहा कि यह खास पारिवारिक पेंशन है और सशस्त्र बल मांग कर रहे थे कि चीन के साथ लगी सीमा की रक्षा करने वालों को इसमें शामिल किया जाए।            

Advertising