5जी मोबाइल तकनीक को लेकर जूही चावला चिंतित, फडणवीस को लिखा पत्र

Sunday, Feb 25, 2018 - 08:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला इन दिनों रेडिएशन को लेकर जागरूकता अभियान चला रही हैं। उन्होंने 5जी मोबाइल तकनीक पर भी चिंता जताई है जिसे लेकर उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र भी लिखा है। अभिनेत्री के अनुसार इसे मानव स्वास्थ्य पर रेडियो फ्रीक्वेंसी रेडिएशन के खतरनाक प्रभाव को आंके बिना लागू नहीं करना चाहिए। 

पत्र में जूही ने लिखा कि मोबाइल टॉवर एंटीना तथा वाईफाई हॉटस्पॉट से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के कारण सेहत को नुकसान प​हुंचता है। क्या इस नई तकनीक पर पर्याप्त शोध किया गया है। उन्होंने लिखा कि इसे लेकर राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई वैज्ञानिकों, महामारी विशेषज्ञों और प्रौद्योगिकी के प्राध्यापकों ने मानव सेहत पर रेडियोफ्रिक्वेंसी रेडिएशन के हानिकारक प्रभावों का उल्लेख किया है। जूही ने कहा कि केंद्र सरकार डिजिटल इंडिया का लक्ष्य हासिल करने के लिए आंख मूंद कर 5जी मोबाइल तकनीक लागू कर रही है। वह मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले खतरनाक प्रभाव की अनदेखी कर रही है।

अभिनेत्री ने लिखा कि कई अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक 5जी लागू करने के खिलाफ हैं। कई शोध सेहत पर इसके हानिकारक प्रभाव बताते हैं। यह चिंता का विषय है। उन्होंने यह भी दावा किया कि टेलीकम्यूनिकेशन विभाग के दिशा-निर्देशों की उपेक्षा करके इमारतों पर मोबाइल टॉवर एंटीना लगाए जा रहे हैं। हालांकि शहर के पर्यावरणविद देबी गोयनका ने कहा कि उद्योग ने सेलफोन रेडिएशन के प्रभावों का गहन शोध करवाया है। सभी शोधों में पता चला कि मानव स्वास्थ्य पर रेडिएशन का कोई विपरित प्रभाव नहीं पड़ता। 

Advertising