क्या वे भारत में पड़ोसी देश के प्रतिनिधि हैं, पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने पर कर्नाटक सरकार पर बरसे जेपी नड्डा

Tuesday, Mar 05, 2024 - 05:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने ‘पाकिस्तान समर्थक नारे' के मुद्दे पर कर्नाटक की कांग्रेस सरकार और उसके नेतृत्व पर जोरदार निशाना साधते हुए मंगलवार को सवाल किया कि क्या वे पाकिस्तान की भाषा बोलने के लिए पार्टी चला रहे हैं और क्या वे भारत में पड़ोसी देश के प्रतिनिधि हैं। पिछले सप्ताह शहर के लोकप्रिय रेस्तरां ‘द रामेश्वरम कैफे' में हुए विस्फोट का जिक्र करते हुए भाजपा नेता ने कर्नाटक में कांग्रेस और उसकी सरकार पर आतंकवादियों के प्रति नरम रुख अपनाने का आरोप लगाया।

कांग्रेस नेता सैयद नासिर हुसैन के समर्थकों ने 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में उनकी जीत का जश्न मनाते हुए विधान सौध में कथित तौर पर ‘‘पाकिस्तान जिंदाबाद'' के नारे लगाए। घटना का एक वीडियो टीवी चैनलों पर प्रसारित किया गया और यह सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गया। फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) की रिपोर्ट में नारे लगाये जाने की पुष्टि होने के बाद पुलिस ने सोमवार को घटना के संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार किया।

जेपी नड्डा ने कर्नाटक सरकार को घेरा 
जेपी नड्डा ने यहां बूथ स्तर के पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘विधानसभा चुनाव के नतीजे हमारे पक्ष में नहीं आए हैं, लेकिन अब तक आपको और कर्नाटक की जनता को भी यह एहसास हो गया होगा कि जिस सरकार को उन्होंने चुना है वह उन्हें धोखा दे रही है और उन्हें गुमराह कर रही है।'' उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘अगर कर्नाटक में कुछ भी मुफ्त उपलब्ध है तो वह आतंकवाद है, आतंकवादियों को प्रोत्साहन और संरक्षण मिल रहा है।'' भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘कैसी स्थिति आ गई है। विधान सौध में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जा रहे हैं और कांग्रेस के मुख्यमंत्री (सिद्धरमैया) और उपमुख्यमंत्री (डी. के. शिवकुमार) मूकदर्शक बने हुए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे कहां से आते हैं? क्या वह इसी राज्य से नहीं हैं? सांसद वह व्यक्ति हैं जो उनके (खरगे के) बगल में बैठते हैं, जिसकी जीत पर (राज्यसभा चुनाव में) पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाते हैं।''

खरगे जी आप चुप क्यों हैं?
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा' का जिक्र करते हुए नड्डा ने पूछा, ‘‘क्या आप इस तरह से भारत को एकजुट कर रहे हैं? आपका सांसद चुनाव जीतता है और उसकी जीत पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाते हैं।'' उन्होंने सिद्धरमैया, शिवकुमार, खरगे और राहुल गांधी की ‘‘चुप्पी'' पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘‘आप किसका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं? खरगे जी आप चुप क्यों हैं? देश जानना चाहता है, कर्नाटक के लोग पूछ रहे हैं।'' नड्डा ने पूछा, ‘‘क्या आप पाकिस्तान की मदद करने के लिए पैदा हुए हैं? क्या आप पाकिस्तान की भाषा बोलने के लिए पार्टी चला रहे हैं? क्या आप भारत में पाकिस्तान के प्रतिनिधि हैं? मैं जानना चाहता हूं, मुझे इसका जवाब चाहिए।''

एक निजी फोरेंसिक रिपोर्ट में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए जाने की पुष्टि के बावजूद सरकार द्वारा एफएसएल रिपोर्ट को सार्वजनिक करने में देरी की ओर इशारा करते हुए, भाजपा अध्यक्ष ने सिद्धरमैया सरकार की ‘‘निष्क्रियता'' पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान की भाषा बोलने वालों, याद रखो ‘भारत माता' तुम्हें कभी माफ नहीं करेगी, कर्नाटक की जनता भी तुम्हें माफ नहीं करेगी।'' उन्होंने दावा किया कि जब कर्नाटक में भाजपा सरकार थी तब राज्य में शांति थी।

कांग्रेस आतंकवादियों पर नरम 
नड्डा ने रेस्तरां में हुए विस्फोट का जिक्र करते हुए कर्नाटक में कांग्रेस और उसकी सरकार पर आतंकवादियों के प्रति नरम रुख अपनाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘अब विस्फोट होने लगे हैं, एक कैफे में विस्फोट हुआ, ऐसी घटनाएं होने लगी हैं, और आप (कांग्रेस) आतंकवादियों पर नरम हैं। मेरा आरोप है कि सिद्धरमैया जी, आपकी सरकार के तहत पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ मामले वापस ले लिये गये। यह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार थी, जिसने पीएफआई पर प्रतिबंध लगा दिया।'' यह दावा करते हुए कि तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन के तहत देश में ‘‘हर दिन कोई न कोई विस्फोट'' होता था, भाजपा अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि कांग्रेस आतंक पर नरम थी और उसके नेता राहुल गांधी ‘‘टुकड़े-टुकड़े गिरोह'' के साथ खड़े हैं। 

rajesh kumar

Advertising