निर्मला सीतारमण की सफाई-वित्त मंत्रालय में मीडिया की एंट्री पर पाबंदी नहीं, पर रखी कंडीशन

Wednesday, Jul 10, 2019 - 03:20 PM (IST)

नई दिल्ली: नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय में प्रवेश के लिए पत्रकारों को अब संबंधित अधिकारियों से पूर्व अनुमति लेनी होगी। सरकार ने मंगलवार देर रात इस संबंध में एक नोटिस जारी किया जिसमें कहा गया है कि पत्रकारों को मंत्रालय के अधिकारियों से मिलने के लिए पहले अनुमति लेनी होगी और उसी के आधार पर मंत्रालय में प्रवेश मिलेगा। हालांकि इसमें मंत्रालय में प्रवेश पर किसी तरह के प्रतिबंध से इंकार किया गया है। मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में यह स्पष्ट किया गया है कि नॉर्थ ब्लॉक में पत्रकारों के प्रवेश पर कोई रोक नहीं है। हालांकि पत्रकारों के प्रवेश को बेहतर बनाने तथा इससे संबंधित प्रक्रिया को दुरुस्त किया गया है।

इसमें कहा गया है कि वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण के कार्यभार संभालने के बाद पहली मुलाकात में पत्रकारों ने बगैर किसी परेशानी के रिपोर्टिंग के लिए एक अलग प्रतीक्षा कक्ष आवंटित करने की अपील की थी। अलग कमरा नहीं होने के कारण अधिकारियों से मिलने के लिए पत्रकारों को गलियारे में प्रतीक्षा करना पड़ता है। मंत्रालय ने कहा कि वित्त मंत्री के निर्देश पर नॉर्थ ब्लॉक में गेट संख्या 2 के बाहर मीडिया के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है जिसमें वातानुकूलित प्रतीक्षा कक्ष, पानी, चाय, कॉफी आदि नियमित अंतराल पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसमें बैठने के साथ ही इलेक्ट्रानिक उपकरणों की चार्जिंग की व्यवस्था भी की गई है। इसमें कहा गया है कि पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) द्वारा जारी अधिमान्यता कार्ड के जरिये मीडिया के लोगों को पूर्व अनुमति के आधार पर प्रवेश मिलेगा। इसके अतिरिक्त मंत्रालय में प्रवेश पर कोई अन्य बंदिश नहीं है। आम बजट की तैयारियों को लेकर 10 जून से नॉर्थ ब्लॉम में पत्रकारों के प्रवेश को प्रतिबंधित किया गया था। बजट पेश किये जाने के बाद इसको वापस ले लिया जाता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। हालांकि पत्रकार इसका विरोध कर रहे हैं।

Seema Sharma

Advertising