पत्रकार रवीश कुमार 2019 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित

Friday, Aug 02, 2019 - 12:28 PM (IST)

मनीलाः भारत के वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को इस साल के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार  के लिए चुना गया है। इसे ऐशिया का नोबेल पुरस्कार माना जाता है। रेमन मैग्सेसे पुरस्कार फाउंडेशन ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। फाउंडेशन ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए 44 वर्षीय रवीश कुमार को भारत के सबसे प्रभावशाली टीवी पत्रकारों में से एक बताया। वह एनडीटीवी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी संपादक हैं। उनका नाम उन पांच व्यक्तियों में शुमार है जिन्हें इस पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया है।

रवीश कुमार का संक्षिप्त परिचय

बिहार के जितवारपुर गांव में जन्मे कुमार 1996 में न्यू दिल्ली टेलीविजन नेटवर्क (एनडीटीवी) से जुड़े थे। उन्होंने करियर की शुरुआत रिपोर्टर के तौर पर की थी। एनडीटीवी के 24 घंटे वाले हिंदी भाषी समाचार चैनल ‘एनडीटीवी इंडिया' शुरू होने के बाद उन्हें ‘प्राइम टाइम'  शो दिया गया।

फाउंडेशन ने कहा कि रवीश का प्राइम-टाइम शो आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है। इसके साथ ही कहा, अगर आप लोगों की आवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं। रवीश को गंभीर, प्रभावशाली एवं मुद्दों पर अच्छी पकड़ रखने वाले एंकर के रूप में जाना जाता है। हालांकि फाउंडेशन ने कहा कि वह जिस तरह की पत्रकारिता करते हैं, वही उनकी विशेषता है। फाउंडेशन ने आगे कहा गया, “मीडिया का ऐसा वातावरण जिसमें सरकार का हस्तक्षेप है, जो कट्टर राष्ट्रवाद के हिमायतियों के कारण विषाक्त है, जिसमें ट्रोल एवं ‘फर्जी खबर' फैलाने वाले लोग हैं और जहां बाजार की रेटिंग की प्रतियोगिता के चलते ‘मीडिया हस्तियों' को कीमत चुकानी पड़ रही है, जहां खबरों को सनसनीखेज बनाया जा रहा है, ऐसी स्थिति में, रवीश इस बात पर जोर देने में मुखर रहे हैं कि गंभीर, संतुलित और तथ्य आधारित रिपोर्टिंग के पेशेवर मूल्यों को जिंदा रखना होगा।”

इस साल के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के चार अन्य विजेताओं में म्यांमार के को स्वे विन, थाइलैंड की अंगखाना नीलापाइजित, फिलीपीन के रैयमुंडो पुजंते कायाबायऐब और दक्षिण कोरिया के किम जोंग की शामिल हैं। पुरस्कार विजेताओं को 31 अगस्त, 2019 को आयोजित होने वाले आधिकारिक समारोह में मैग्सेसे पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। 1957 में शुरू हुए इस पुरस्कार को एशिया का सर्वोच्च सम्मान माना जाता है।

 

Ravi Pratap Singh

Advertising