तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं जार्डन के शाह अब्दुल्ला

Monday, Feb 26, 2018 - 09:50 PM (IST)

नई दिल्ली: जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन मंगलवार को तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं जहां दोनों देश व्यापार, निवेश को बढ़ावा देने और द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने से जुड़े समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। 

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार,‘‘ जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन 27 फरवरी से 1 मार्च तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। उनके साथ एक कारोबारी शिष्टमंडल भी आ रहा है।’’ जार्डन के शाह की यात्रा के दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर चर्चा करेंगे, साथ ही क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषयों पर भी व्यापक चर्चा करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आधिकारिक वार्ता के अलावा राष्ट्रपति भवन में शाह अब्दुल्ला के सम्मान में एक मार्च को भोज का भी आयोजन किया जाएगा। 

शाह उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू एवं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात करेंगे। 28 फरवरी को शाह अब्दुल्ला आईआईटी दिल्ली जाएंगे जहां जॉर्डन के तकनीकी संस्थाओं के साथ आईआईटी के सहयोग की संभावना पर विचार किया जायेगा। इसके अलावा जार्डन के शाह भारत..जार्डन कारोबारी मंच एवं फिक्की, सीआईआई एवं एसोचैम के सहयोग से आयोजित सीईओ सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। एक मार्च को शाह अब्दुल्ला विज्ञान भवन में इंडिया इस्लामिक सेंटर की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। बयान के अनुसार, ‘‘ शाह अब्दुल्ला की यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय सहयोग से जुड़े विविध आयामों पर सहमति पत्र या समझौतों पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। ’’ 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 फरवरी से चार दिवसीय यात्रा के क्रम में फलस्तीन जाने के दौरान पहले पड़ाव जॉर्डन की राजधानी अम्मान पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन से द्विपक्षीय भेंट की थी। भारतीय प्रधानमंत्री की 30 साल में पहली जॉर्डन यात्रा थी। भारत एवं जॉर्डन के बीच 1950 से मैत्रीपूर्ण राजनयिक संबंध हैं। प्रधानमंत्री ने जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय के प्रति उनकी फलीस्तीन यात्रा के लिए अम्मान के हवाई अड्डे के प्रयोग की सुविधा देने के लिए आभार जताया था।      

Advertising