चीन के प्रति दुनिया की नफरत भारत के लिए आर्थिक मौका, फायदा उठाना चाहिए:नितिन गडकरी

Monday, Apr 27, 2020 - 08:28 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने कारोबारियों को सरकार के हर संभव सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा है कि विदेशी कंपनियों के साथ स्थापित होने वाले संयुक्त उपक्रमों को तीन महीने के भीतर मंजूरी दी जाएगी। गडकरी ने विदेशों में भारतीय छात्रों को वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण वैश्विक स्तर पर कठिन चुनौतियां पैदा हुई है। इन चुनौतियों को अवसरों में बदला जा सकता है। इसके लिए भारतीय उद्योगों को तथा सरकार को मिलकर काम करना होगा। इस बैठक में ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन , सिंगापुर तथा यूरोपीय देशों के भारतीय छात्र शामिल थे।

गडकरी ने छात्रों से कहा कि कोरोना संकट में दुनिया चीन को नफरत से देख रही है। भारत को इसे आर्थिक मौके में बदलकर विदेशी निवेश आकर्षित करने पर ध्यान देना चाहिए। गडकरी ने जापान का उदाहरण देकर कहा कि हमें भी ऐसा ही सोचना चाहिए और हम इस पर ध्यान भी देंगे। चीन से कारोबार समेट रही अपनी कंपनियों के लिए जापान ने आर्थिक पैकेज घोषित किया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का संकट निपटने के बाद भारत में माहौल उद्योगों के अनुकूल रहेगा। सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और नए अवसर तलाशे जा रहे हैं। सरकार ने नई परिस्थितियों को देखते हुए अपनी नीतियों में बदलाव किया है और छोटे उद्योगों को को बल दिया है। इससे स्थानीय स्तर पर मांग के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। निर्यात आधारित उद्योग नीति बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं और आयातित वस्तुओं के विकल्प तलाशे जा रहे हैं। भारतीय उद्योग गुणवत्ता सुनिश्चित करने के साथ-साथ उत्पादन लागत घटाने पर भी जोर दे रहे हैं। उत्पादन प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उद्योगों को दूरदराज के इलाकों में स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे शहरों में बढ़ती भीड़ रोकी जा सकेगी और लोगों को स्थानीय स्तर पर ही बेहतर रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। भारतीय उद्योगों को इस प्रकार तैयार किया जा रहा है कि वे ना केवल भारतीय मांग की पूर्ति करें बल्कि विश्व स्तर पर भी आपूर्ति कर सकें। इन उद्योगों को वैश्विक आपूर्ति श्रंखला से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

shukdev

Advertising