भारत, पाकिस्तान के शामिल होने से SCO की ताकत और बढ़ेगी: चिनफिंग

Sunday, Jun 10, 2018 - 03:48 PM (IST)

चिंगदाओ: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग  ने आज कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में भारत और पाकिस्तान के शामिल होने से इसकी ताकत और बढ़ेगी। उन्होंने आठ सदस्यीय इस समूह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन का स्वागत किया। चीन स्थित एससीओ में पिछले वर्ष भारत और पाकिस्तान के सदस्यों के रूप में शामिल होने के बाद से मोदी और हुसैन पहली बार इस शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

18 वें एससीओ सम्मेलन की मेजबानी कर रहे चिनफिंग  ने अपने शुरूआती भाषण में कहा कि यहां पूर्वी चीनी बंदरगाह शहर में आयोजित बैठक में प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के राष्ट्रपति हुसैन की उपस्थिति ‘‘ महान ऐतिहासिक क्षण ’’ है।  चिनफिंग ने कहा कि संगठन शंघाई भावना के लिए खड़ा है। उन्होंने आम , व्यापक , समग्र , सहकारी और दीर्घकालीन सुरक्षा का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमें शीत युद्ध की मानसिकता और गुटों के बीच टकराव को खारिज करना चाहिए और अन्य देशों की सुरक्षा के खर्च पर स्वयं की पूर्ण सुरक्षा के चलन का विरोध करना चाहिए , ताकि सभी देशों को सुरक्षा प्राप्त हो सके। चिनफिंग ने कहा कि हमें आत्म केन्द्रित , अदूरदर्शी और बंद कमरे की राजनीति को खारिज करना चाहिए।

हमें डब्ल्यूटीओ नियमों को कायम रखना चाहिए और बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली का समर्थन करना चाहिए ताकि खुली दुनिया की अर्थव्यवस्था का निर्माण हो सके। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि समानता , पारस्परिक शिक्षा , वार्ता , संस्कृतियों के बीच समावेश का समर्थन किया जाना चाहिए। उन्होंने समस्याओं को दूर करने , जोखिमों को कम करने और चुनौतियों से निपटने के लिए‘ शंघाई भावना‘ को आगे बढ़ाने का आह्वान किया।   

Isha

Advertising