Johnson & Johnson को इस शख्स को देना होगा 126 करोड़ का हर्जाना, बेबी पाउडर से कैंसर का आरोप

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 01:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की बेबी केयर उत्पादों की पहचान लगभग हर घर में है, खासकर बेबी पाउडर के लिए। अब इस कंपनी के खिलाफ एक बड़ी खबर आई है। अमेरिका के कनेक्टिकट राज्य के रहने वाले इवान प्लॉटकिन नाम के व्यक्ति ने कंपनी पर मुकदमा दायर किया था। उनका दावा है कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर के दशकों तक इस्तेमाल करने के कारण उन्हें मेसोथेलियोमा (Mesothelioma) नामक एक दुर्लभ कैंसर हो गया। इवान ने 2021 में कंपनी पर यह मुकदमा दायर किया था और कोर्ट ने उनके पक्ष में फैसला सुनाते हुए कंपनी को 15 मिलियन डॉलर यानी करीब 126 करोड़ रुपए मुआवजा देने का आदेश दिया।

कंपनी पर लगे आरोप
इवान प्लॉटकिन ने आरोप लगाया था कि जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर, जिसे उन्होंने वर्षों तक इस्तेमाल किया, उसमें एस्बेस्टस नामक हानिकारक फाइबर होता है। इसी के कारण उन्हें यह दुर्लभ प्रकार का कैंसर हुआ। इवान ने कहा कि उन्हें इस बीमारी का पता चलने के बाद इलाज कराया, लेकिन इसके बाद उन्होंने कंपनी के खिलाफ कोर्ट में जाने का फैसला किया।

जानिए कंपनी की प्रतिक्रिया
जॉनसन एंड जॉनसन ने इस फैसले का विरोध करते हुए कहा है कि वे कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट एरिक हास ने कहा कि जूरी को कई महत्वपूर्ण तथ्य बताए नहीं गए थे और कंपनी का दावा है कि उनका बेबी टैल्क पाउडर सुरक्षित है। उनका कहना है कि वैज्ञानिक जांचों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि पाउडर में एस्बेस्टस नहीं है और यह किसी भी तरह से कैंसर का कारण नहीं बनता।

भारत में कारोबार
भारत में भी जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर काफी लोकप्रिय है। ज्यादातर घरों में छोटे बच्चों के लिए इस पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा कंपनी बेबी शैम्पू, बेबी सोप और बेबी ऑयल भी बेचती है, जिनकी भारतीय बाजार में बड़ी मांग है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News