जोधपुर हिंसा: ईद से पहले झंडे-लाउडस्पीकर को लेकर बवाल, जमकर चले ईंट-पत्थर...लाठीचार्ज के बाद इंटरनेट बंद

Tuesday, May 03, 2022 - 09:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: ईद 2022 से पहले राजस्थान के जोधपुर में जालोरी गेट के पास सोमवार देर रात झंडे को लेकर दो समुदायों में झड़प हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक स्वतंत्रता सेनानी की मूर्ति पर झंडा फहराने के मुद्दे पर दो समूहों के बीच विवाद पैदा हुआ जिसके बाद पथराव शुरू हो गया। उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के भी गोले छोड़ने पड़े। वहीं प्रशासन ने एहतिहातन पूरे जिले और शहर में इंटरनेट बंद कर दिया है और संवदेनशील इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

बताया जा रहा है कि कई लोग घायल हुए हैं। दरअसल जालोरी गेट चौराहा पर मौजूद स्वतंत्रता सेनानी बाल मुकुंद बिस्सा की मूर्ति पर झंडा लगाने और सर्किल पर ईद से जुड़े बैनर लगाने से विवाद शुरू हुआ। एक समुदाय ने नारेबाजी करते हुए झंडे बैनर हटा दिए। इसपर नाराज दूसरे पक्ष ने भी अपनी नाराजगी जाहिर की और फिर विवाद शुरू हो गया। चौराहे पर मौजूद कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए। पथराव शुरू हुआ तो पुलिस को आंसू गैस को गोले छोड़ने पड़े।

वहीं  उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए पुलिसबल ने हल्का लाठीचार्ज भी किया। इसी दौरान ईद की नमाज को लेकर चौराहे तक लगे लाउडस्पीकर लोगो ने हटा दिए। प्रशासन ने दोनों समुदायों से सौहार्दपूर्ण तरीके से त्योहार मनाने और शांति बनाए रखने की अपील की है। एहतिहात के तौर पर जिले में इंटरनेट सेवा अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। संभागीय आयुक्त हिमांशु गुप्ता ने अपने आदेश में कहा है कि कानून व्यवस्था को देखते हुए जिले में 3 मई को रात 1 बजे से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले करौली में पथराव और हिंसा की घटना हुई थी।

Seema Sharma

Advertising