JNU छात्रसंघ चुनाव नतीजों के बाद आपस में भिड़े एबीवीपी और लेफ्ट के कार्यकर्ता

Monday, Sep 17, 2018 - 05:35 PM (IST)

नई दिल्ली: जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव के नतीजे घोषित होने के कुछ समय बाद सोमवार को आरएसएस से संबद्ध एबीवीपी और वाम सर्मिथत आइसा के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। वाम छात्र समूहों के संयुक्त मोर्चा ने रविवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के उम्मीदवारों को बड़े अंतर से हराकर छात्रसंघ के सभी चार केन्द्रीय पैनल पदों पर जीत हासिल की। नवनिर्वाचित जेएनयूएसयू अध्यक्ष एन साई बालाजी ने आरोप लगाया कि सोमवार सुबह एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने उनकी पिटाई की। उन्होंने कहा कि एबीवीपी के सदस्यों ने ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के कार्यकर्ताओं पर हमला किया और जब ‘‘मैंने और कुछ अन्य ने दखल देने की कोशिश की तो उन्होंने हम पर भी हमला किया’’। 

बालाजी ने दावा किया कि एबीवीपी सदस्यों ने उन पर तब भी हमला किया जब पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) का वाहन उन्हें जेएनयू परिसर से बाहर ले जा रहा था। हालांकि एबीवीपी ने दावा किया कि आइसा कार्यकर्ताओं ने उनके सदस्यों को पीटा। एबीवीपी और आइसा दोनों ने वसंत कुंज पुलिस थाना में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पश्चिम) देवेन्द्र आर्य ने बताया कि हालात अब नियंत्रण में है। उन्होंने बताया, ‘‘पीसीआर को तड़के करीब तीन बजे फोन पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रों के बीच हाथापाई की सूचना मिली थी। इसके बाद हमने विश्वविद्यालय अधिकारियों, छात्रों एवं प्रोफेसरों के साथ बातचीत की।’’     

उन्होंने बताया, ‘‘वसंत कुंज (उत्तर) पुलिस थाने में शिकायतें मिली हैं। मामले के गुण-दोष के आधार पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है। स्थिति अब नियंत्रण में और सामान्य है। पुलिस इंतजाम किए गए हैं।’’ जेएनयूएसयू चुनाव में रविवार को आइसा के बालाजी को 2,161 मत मिले। उन्होंने एबीवीपी के उम्मीदवार ललित पांडे को 1,179 मतों के अंतर से हराया। वाम सर्मिथत ऑल इंडिया स्टूडेंट्स असोसिएशन (आइसा), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (डीएसएफ) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) ने वाम एकता (यूनाइटेड लेफ्ट) नाम का गठबंधन बनाकर जेएनयूएसयू चुनाव लड़ा था।     

Anil dev

Advertising