एमफिल, पीएचडी कार्यक्रमों में सीट घटाए जाने के खिलाफ जेएनयू छात्रों की हड़ताल

Wednesday, Mar 22, 2017 - 09:55 PM (IST)

नई दिल्ली: नई दाखिला नीति के खिलाफ पिछले तीन माह से आंदोलनरत जेएनयू छात्रों ने एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों की सीटों में भारी कटौती को लेकर बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर में एक दिन की हड़ताल की। विश्वविद्यालय ने मंगलवार को अपना प्रॉस्पेक्टस जारी किया। 

इसमें जेएनयू ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देशों के आलोक में विभिन्न पाठ्यक्रमों के एमफिल...पीएचडी कार्यक्रमों की सीटों में कटौती की है। पिछले सप्ताह दिल्ली उच्च न्यायालय ने एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों को लेकर जेएनयू की नई दाखिला नीति को चुनौती देने वाली कुछ छात्रों की याचिका खारिज करते हुए कहा कि इन पाठ्यक्रमों के लिए यूजीसी के दिशा-निर्देश सभी विश्वविद्यालयों पर लागू होते हैं। 

इससे विश्वविद्यालय के दाखिला प्रक्रिया शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हो गया। जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष मोहित पाण्डेय ने कहा, ‘‘कुलपति ने दावा किया है कि व्यापक स्तर पर विचार-विमर्श किया जाएगा और उपेक्षित समुदायों के छात्रों के लिए सीट नहीं घटाई जाएंगी, लेकिन उन्होंने प्रॉस्पेक्टस में ही अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बुधवार की हड़ताल एक दिन की थी लेकिन हम अपनी आगे की कार्रवाई की नीति जल्द तय करेंगे।’’ 

Advertising