PoK वासियों ने नहीं मानी इमरान की हिदायत, अनुच्छेद 370  के विरोध में  LOC की ओर किया मार्च

Sunday, Oct 06, 2019 - 03:34 PM (IST)

इस्लामाबादः प्रधानमंत्री इमरान खान की हिदायत को दरकिनार करते हुए आज  गुलाम कश्मीर (PoK) से बड़ी संख्या में लोग नियंत्रण रेखा (LoC) की ओर मार्च कर रहे हैं।  PoK के लोग जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाए जाने के विरोध में यह मार्च निकाल रहे हैं। इससे पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को प्रदर्शनकारियों को LoC पार न करने की चेतावनी देते हुए कहा था कि किसी को भी  LoC पार करके कश्मीरियों की मदद या समर्थन देने के बारे में नहीं सोचना चाहिए, क्योंकि अगर हम ऐसा करेंगे तो भारत इसे पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद कहेगा।

प्रदर्शन करनेवालों में ज्यादातर युवा हैं। इस मार्च का आयोजन जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) ने किया है। प्रदर्शनकारी पीओके की राजधानी मुजफ्फराबाद से शनिवार को गढ़ी दुपट्टा पहुंच गए और वह रात में वहीं रुके थे। इसके बाद वह मुजफ्फराबाद-श्रीनगर राजमार्ग में आगे बढ़ रहे हैं। जेकेएलएफ के एक स्थानीय नेता ने मीडिया को बताया कि भारत और पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह ने उनसे संपर्क किया है। उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र से उन्होंने अपील की है कि वह भारत और पाकिस्तान को प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग नहीं करने के लिए मनाएं।

सूत्रों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने नियंत्रण रेखा पार करने की घोषणा की है। ऐसी संभावना है कि चकोठी पहुंचने के बाद प्रशासन उन्हें रोकेगा। इसी बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका के सीनेटर क्रिस वान होलेन से अपील की है कि वह जमीनी हकीकत देखने के लिए सीमा के दोनों तरफ का जायजा लें। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर लिए हैं और भारतीय उच्चायुक्त को बर्खास्त कर दिया है।  

बता दें कि पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंध कम कर दिए और भारतीय उच्चायुक्त को भारत भेज दिया।पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने की कोशिश कर रहा है लेकिन भारत के आगे व हर मंच पर उसे हार मिली है। भारत ने कश्मीर मसले को अपना आंतरिक मामला बताया है। भारत ने पाकिस्तान को वास्तविकता को स्वीकार करने और भारत विरोधी बयानबाजी को रोकने के लिए कहा है लेकिन पाकिस्तान फिर भी बाज नहीं आ रहा है। 

Tanuja

Advertising