दहेज हत्या के सिलसिले में सीबीआई ने जम्मू कश्मीर पुलिस के अधिकारी को गिरफ्तार किया

Saturday, May 30, 2020 - 01:54 PM (IST)

नयी दिल्ली : दहेज की मांग पूरी नहीं होने के कारण पत्नी की कथित रूप से हत्या करने के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने जम्मू की एक अदालत में आरोप पत्र दायर किये जाने के बाद जम्मू कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया । अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी । अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर पुलिस के निरीक्षक विवेक बासन की पत्नी नेहा कुमारी २६ फरवरी २०१८ को मृत पायी गयी थी । उसे गोली लगी थी और यह गोली उसके पति की सर्विस रिवॉल्वर से चली थी ।

 

उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय ने यह मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंप दिया था, जिसने 26 मार्च 2019 से जांच शुरू की थी । अधिकारियों ने बताया कि जांच के दौरान सीबीआई को जानकारी मिली कि जम्मू कश्मीर पुलिस के एक एसएचओ तथा एक बैलिस्टिक विशेषज्ञ की इस मामले में भूमिका थी जिन्होंने बासन की भूमिका को कथित रूप से छिपाया और हत्या के इस अपराध को आत्महत्या का रंग देने की कोशिश की थी, जिसकी जांच की जा रही है ।

 

सीबीआई के प्रवक्ता आर के गौर ने बताया,"जांच के दौरान एक कथित साजिश का भी पता चला जिसके तहत साक्ष्यों में हेर-फेर की गयी थी ताकि यह अपराध हत्या नहीं आत्महत्या प्रतीत हो ।' अधिकारी ने बताया कि जांच शुरू करने के बाद, एजेंसी ने अपनी अत्याधुनिक फॉरेन्सिक विशेषज्ञता का इस्तेमाल किया और घटना की कड़ियां फिर से जोड़ने की कोशिश की, जिसमें एक हत्या की घटना सामने आई।

गौर ने बताया, 'जांच के दौरान मिले साक्ष्यों के आधार पर सीबीआई ने आरोपी को २९ मई को गिरफ्तार कर लिया । आरोपी को जम्मू के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया ।'

Monika Jamwal

Advertising