कोरोना वायरस से लोगों को ऐसे अलर्ट कर रहा Jio, BSNL

Sunday, Mar 08, 2020 - 04:27 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस (Corona virus) से इन दिनों दुनियाभर में दहशत का माहौल है। कोरोना ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। अब तक भारत में इसके 39 केस सामने आए हैं। वहीं रिलायंस Jio और  BSNL ने भी कोरोना के बारे में लोगों को अलर्ट करने के लिए अनोखा रास्ता निकाला है। दरअसल Jio, BSNL ने अपने सेवा नेटवर्क पर लोगों को कॉलर ट्यून के रूप में 30 सेकेंड का Corona virus पर जागरुकता संदेश सुनाना शुरू कर दिया है। अन्य कंपनियों को दूरसंचार विभाग के निर्देश का अभी पालन नहीं किया है। अगर आप Jio या BSNL के नंबर पर कॉल करेंगे तो आपको सबसे पहले खांसी की आवाज सुनाई देगी और फिर कोरोना से बचने के दिशा-निर्देश बताएं जाएंगे।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने की थी अपील
सूत्रों के अनुसार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुरोध पर दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार कंपनियों को कोरोना वायरस पर जागरुकता संदेश सुनाने का निर्देश जारी किया है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूरसंचार विभाग को पांच मार्च को एक पत्र लिखा है। मंत्रालय के पत्र के अनुसार, ‘‘ आपसे (दूरसंचार विभाग) अनुरोध है कि सभी दूरसंचार कंपनियों को कोरोना वायरस पर जागरुकता फैलाने वाला 30 सेकेंड का एक ऑडियो संदेश तीन दिन तक सुनाने का निर्देश दें। हमने इसके लिए एक ऑडियो संदेश विकसित किया है।'' इसके अलावा दूरसंचार कंपनियों को यह भी निर्देश दिया जाए कि वह लोगों के पास कोरोना वायरस के प्रति जागरुकता को लेकर SMS या Push notifications भेजें। इन संदेशों में लोगों को बताया जाए कि कोरोना में ‘क्या करें और क्या ना करें' की जानकारी दी जाए।

मंत्रालय ने दूरसंचार विभाग से कहा कि दूरसंचार सचिव इसकी निजी तौर पर निगरानी करें और देखें कि यह संदेश लोगों तक पहुंच रहा है। Jio, BSNL के नेटवर्क पर यह सुविधा शुरू हो चुकी है। एक दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनी ने कहा कि यह ऑडियो संदेश उन नंबरों पर उपलब्ध नहीं होगा, जहां ग्राहक कॉलर टोन के लिए भुगतान कर रहे हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कॉरपोरेट जगत अलग-अलग उपाय कर रहा है। Paytm, Twitter जैसी कुछ कंपनियों ने जहां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का विकल्प दिया है, वहीं रिलायंस जियो के कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक अटैंडस को रोकने की भी खबर है।

Seema Sharma

Advertising