बाबा साहब पर सवाल उठाकर विवादों में घिरे दलित नेता जिग्नेश मेवाणी, वीडियो वायरल

Friday, Jan 05, 2018 - 05:50 PM (IST)

नई दिल्लीः गुजरात के दलित नेता व कांग्रेस की मदद से विधायक बने जिग्नेश मेवाणी एक नए विवाद में घिरते दिख रहे हैं। उनका एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वे संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर की आलोचना करते दिख रहे हैं। इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उनकी चौतरफा आचोलना शुरू हो गई है। 

जो बाबा साहब ने कहा पत्थर की लकीर नहीं
इस विडियो में मेवाणी बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की विचारधारा की आलोचना करते हुए दिख रहे हैं और उस पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'दलित आंदोलन को यह समझने की जरूरत है कि वामपंथी एक ऐसे समाज को विकसित करना चाहते हैं जहां जाति, पंथ और किसी वर्ग का उत्पीड़न नहीं होगा। इस विशेष संदर्भ में डॉक्टर अंबेडकर के अलग विचार हैं तो मेरा उनसे अलग विचार है। अगर लेनिन और कार्ल मार्क्स ने जो कह दिया तो वह पत्थर की लकीर नहीं है तो जो डॉक्टर अंबेडकर या पेरियार ने कहा वह भी पत्थर पर नहीं लिखा गया है। यह बाबा साहब ने ही हमें सिखाया है।' 

प्रकाश अंबेडकर ने भी दी तीखी प्रतिक्रिया 
जिग्नेश मेवाणी के इस बयान पर भीमराव आंबेडकर के पोते और दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने तीखी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि जिग्नेश को दलितों के महापुरुषों का अपमान नहीं करना चाहिए। इससे पहले दोनों दलित नेताओं ने पुणे में आयोजित एलगार परिषद् के दौरान मंच साझा किया था। इस कार्यक्रम के दौरान उनपर विवादित भाषण देने का आरोप लगा, जिसके जिग्नेश मेवाणी समेत अन्य लोगों पर केस दर्ज किया गया है। 

मेवाणी राष्ट्रवाद पर नहीं करते भरोसा 
इस वीडियो के वायरल होने के बाद मीडिया ने जब उनसे इस बारे में सवाल पूछा तो उन्होंने इसे अनसुना करते हुए कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। वहीं, जिग्नेश के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि मेवाणी राष्ट्रवाद की भावना पर विश्वास नहीं करते। उनकी विचारधार देश को कई हिस्सों में तोड़ने की है। 

Advertising